Tue 28 06 2022
Home / Breaking News / दाऊदी बोहरा समाज ने विशेष नमाज पढक़र मनाया मीठी ईद का त्यौहार
दाऊदी बोहरा समाज ने विशेष नमाज पढक़र मनाया मीठी ईद का त्यौहार

दाऊदी बोहरा समाज ने विशेष नमाज पढक़र मनाया मीठी ईद का त्यौहार

शाजापुर। दाऊदी बोहरा समाज के लोगों ने सोमवार को ईद का पर्व मनाते हुए मस्जिद में विशेष नमाज अदा की और अल्लाह के प्रति शुक्रिया अदा किया। साल में दो बार मनाए जाने वाले ईद के पर्व में यह ईद मीठी ईद के नाम से जानी जाती है। ईद के मौके पर बोहरा समाज के लोगों द्वारा गरीबों को जकात और फितरा भी दिया गया। वहीं ईद के एक दिन पूर्व बाजार गुलजार रहे और लोगों ने जरुरी सामग्रियों की जमकर खरीदी की। उल्लेखनीय है कि पूरे रमजान माह अल्लाह की इबादत और रोजे रखकर बोहरा समाज के लोगों ने ईद उल फितर का पर्व मनाया। इस दिन सुबह 6.30 बजे सैफी मस्जिद में मुल्ला मुर्तजा भाई जीनवाला ने खुत्बा पढ़ाया। वहीं शहर की बड़ी हमीदी मस्जिद में शेख यूसुफ भाई सिधपुर वाला ने और दरगाह की मस्जिद पर शेख इमरान ने खुत्बा पढ़ाकर ईद की विशेष नमाज अदा कराई। इसके बाद समाजजनों ने एक-दूसरे के गले मिलकर बधाई दी और ईदी बाटी।
बाजार में दिखी रौनक
मीठी ईद के नाम से अधिक प्रचलित पर्व के पूर्व बाजारों में जमकर खरीदी की गई। बच्चे से लेकर बड़ों तक ने अपनी पसंद के मुताबिक खरीददारी की। खाने-पीने की दुकानों के साथ-साथ कपड़े की दुकानों पर अच्छी ग्राहकी देखने को मिली। बाजार में फलों और सिवैयां की भी जमकर बिक्री हुई। किसी ने बड़े शोरूम से खरीदी की तो किसी ने सडक़ किनारे लगी अस्थाई दुकानों से अपनी पसंद की चीजों को चुना।
खूब बटेगा फितरा और जकात
ईद के दिन नमाज अदा करने के पूर्व जकात और फितरा दिया जाना मुसलमान का फर्ज माना जाता है। इस दिन यतीम, मोहताज और बेवा को खाद्यान फितरा और अपनी नेक कमाई में से नगदी जकात दी जाती है। फितरा के रूप में सवा दो किलो अन्न और अपनी नेक कमाई में से प्रति 100 रूपए पर ढाई रूपए जकात के दान दिए जाते हैं और अनेक परिवारों ने इसकी तैयारी भी कर ली है। इस दिन गरीबों को दिए दान को अल्लाह की मेहरबानी का शुक्रिया अदा करना के रूप में माना जाता है।
दो साल बाद होगी ईदगाह पर नमाज
कोरोना महामारी के चलते दो वर्षों तक ईदगाह पर सामूहिक रूप से ईद की नमाज अदा नही की जा सकी थी, लेकिन इस वर्र्ष हालात सामान्य होने पर दो साल बाद गिरवर स्थित ईदगाह पर ईद की विशेष नमाज पढ़ी जाएगी। ऑल इंडिया मुस्लिम त्यौहार कमेटी जिलाध्यक्ष सज्जाद अहमद कुरैशी ने बताया कि शहर काजी मोहसिन उल्लाह ने ईद की मुख्य नमाज के समय की घोषणा कर समाजजनों से ईदगाह में सुबह 8.30 बजे जमा होने और 9 बजे ईद उल फितर की नमाज अदा करने की घोषणा की है। बढ़ती गर्मी की शिद्दत के कारण ईद उल फितर के समय में बदलाव किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*