Fri 10 07 2020
Home / Breaking News / कटराधाम के लिए 19 फरवरी को रवाना होगी यात्रा, पुस्तिका का विमोचन
कटराधाम के लिए 19 फरवरी को रवाना होगी यात्रा, पुस्तिका का विमोचन

कटराधाम के लिए 19 फरवरी को रवाना होगी यात्रा, पुस्तिका का विमोचन

शाजापुर, मां वैष्णो भक्त मंडल शाजापुर द्वारा आयोजित 16वीं नि:शुल्क वैष्णोधाम महायात्रा 19 फरवरी को शाजापुर से कटरा धाम के लिए रवाना होगी. यात्रा में इस बार 201 श्रद्धालु शिवरात्रि के दिन माता रानी के दिव्य दर्शन करेंगे.
मंगलवार को मां राजराजेश्वरी मंदिर प्रांगण में कार्यक्रम आयोजित कर यात्रा संबंधी पत्रिका का विमोचन किया गया. साथ ही भक्तों को यात्रा संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए. कार्यक्रम का शुभारंभ वैष्णो माता की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया. जानकारी देते हुए संस्था संयोजक रामकरण मंडलोई ने बताया कि यात्रा के इस 16वें वर्ष में संस्था के साथ बहुत ही उत्साही यात्री शामिल हैं. आर्थिक रूप से असमर्थ भक्तों को मां वैष्णो रानी के दर्शन करवाने का लक्ष्य रखने वाली यह समिति आज तक लगभग 3 हजार भक्तों को माता के दर्शन करवा चुकी हैं. समिति के कोषाध्यक्ष राजीव चौधरी व यात्रा प्रभारी सुभाष नागर ने यात्रियों से कहा कि कटरा धाम जम्मू राज्य में है. वहां पर किसी भी प्रकार की असंवैधानिक सामग्री नहीं ले जा सकते. लगभग 6 राज्यों से होकर मालवा एक्सप्रेेस जम्मू नगर पहुंचती है, इस दौरान विभिन्न राज्यों में चैकिंग होती है, इसलिए यात्रा में विघ्न उत्पन्न नहीं हो, इस बात का सभी यात्री ध्यान रखें. साथ ही अनुशासन का भी ध्यान रखें. इसके बाद संस्था पदाधिकारियों ने यात्रा दिशा-निर्देश पत्रिका का विमोचन किया. कार्यक्रम के अंत में मां की आरती की गई. इस अवसर पर संस्था के अजेन्द्रसिंह सिकरवार, रोहित नायक, सुनील नागर, संजय जैन, संजय सक्सेना, विजय सोनी, नरेन्द्र भाटी, लोकेश राठौर, नरेन्द्र नाग, प्रकाश चौहान, राजेश गौड़, पवन गोयल, दीपक नागर, विद्याधर पंवार, विवेक सोनी, धर्मेंद्र वर्मा, हर्षद वर्मा, हर्ष सेंगर, लक्की बना, चेतन गवली,  ईश्वर कारपेंटर, संदीप गुप्ता, सोनू गवली, सहित यात्रा में शामिल होने वाले भक्त उपस्थित थे.
19 को शहर में निकलेगा चल समारोह
हर बार 20 फरवरी को निकलने वाली यात्रा इस वर्ष ट्रेन में रिजर्वेशन नहीं मिलने के कारण 19 फरवरी को निकाली जा रही है. 19 को कसेरा बाजार स्थित रूपा माता मंदिर पर माता रानी का पूजन करने के बाद चल समारोह निकाला जाएगा. जिसमें वैष्णो धाम जाने वाले सभी भक्त शामिल होंगे. यहां से चल समारोह मां राजराजेश्वरी माता मंदिर पहुंचेगा. यहां महाआरती के बाद भक्त बेरछा के लिए रवाना होंगे. 20 जनवरी को यात्रा कटरा धाम पहुंचेगी. जहां रात्रि विश्राम के बाद भक्त 21 फरवरी को शिवरात्रि के महासंयोग पर माता रानी के दर्शन करेंगे. 22 फरवरी को रात्रि जागरण के बाद 23 को अलसुबह भक्त कटरा से शाजापुर के लिए रवाना होगे. 24 फरवरी को यह यात्रा मां राजराजेश्वरी मंदिर पहुंचेगी. जहां माता रानी की आरती के बाद भक्तों को स्मृति चिह्न भेंट किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*