Mon 29 11 2021
Home / Breaking News / विवाद मुक्त समाज का निर्माण संभव हैः न्यायाधीश रूपम वेदी
विवाद मुक्त समाज का निर्माण संभव हैः न्यायाधीश रूपम वेदी

विवाद मुक्त समाज का निर्माण संभव हैः न्यायाधीश रूपम वेदी

कोई भी विवाद न्यायालयों के समक्ष आने से पूर्व समाज के वरिष्ठजनों के माध्यम से मध्यस्थता के जरिये राजीनामा से निपट जाएॅं तो विवाद मुक्त समाज का निर्माण संभव हैः न्यायाधीश रूपम वेदी

माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर एवं माननीय अध्यक्ष महोदय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शाजापुर के आदेशानुसार दिनांक 13 फरवरी 2021 को तहसील शुजालपुर के भीमपुरा गांव में विवाद विहीन ग्राम योजना अंतर्गत विधिक जागरूकता शिविर का अयोजन किया गया।
उक्त शिविर में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रूपम वेदी ने उपस्थित ग्रामीणजन, सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं विवाद विहीन सेवा दल के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि अक्टूबर 2020 में इस ग्राम का चयन विवाद विहीन ग्राम योजना के लिए किया गया था, और आप लोगों के आपसी समझ एवं सहयोग से ही यह ग्राम विवाद विहीन हो पाया है इसके लिए आप बधाई के पात्र हैं, हमें आशा है कि भविष्य में भी आप लोग किसी भी प्रकार का विवाद आपसी समझ से राजीनामा से निपटाकर इस ग्राम को विवाद विहीन रखेंगे, जिससे इस ग्राम को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। अपने उद्बोधन में न्यायाधीश ने कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय भी यही चाहता है कि कोई भी विवाद न्यायालयों के समक्ष आने से पूर्व मध्यस्थता के जरिये राजीनामा से निपट जाएॅं तो पक्षकार विवादों से बचे रहेंगे तथा न्यायालयों का समय भी बचेगा। आप ग्रामवासियों ने जिस तरह से अपने ग्राम को विवाद विहीन बनाया है उसी तरह से नशामुक्त भी बनाएॅं, क्योंकि नशे के की स्थिति में गलत कार्य एवं विवाद होने की संभावना बनी रहती है अगर हम नशा नहीं करते तो विवाद की संभावना से भी बचे रहते हैं, अतः सभी ग्रामीणजन इस अवसर पर संकल्प लें कि हम सभी नशा नहीं करेंगे ओर ना ही किसी को करने देंगे और अपने आस-पास के गांव में भी नशा मुक्त समाज एवं विवाद विहीन समाज के लिए अभियान चलाऐंगे, इसके लिए सेवा दल भी आपके सहयोग के लिए प्रतिबद्ध हैं। विवाद विहीन ग्राम का दर्जा प्राप्त होने के साथ-साथ हमें अपने ग्राम की गरिमा को बनाए रखने के लिए यह भी जरूरी है कि हम अपने बच्चों को शिक्षित करें एवं बेटे एवं बेटियों का विवाह वयस्क होने पर ही करें एवं बाल विवाह न करेंगे और न ही होने देंगे के संकल्प पर भी काम करें।
उक्त अवसर पर तहसील शुजालपुर एस0डी0एम0 श्री प्रकाश कास्बे एवं तहसीलदार श्री राकेश खजूरिया ने भी ग्रामीणजन को संबोधित किया और कहा कि आप से अपेक्षा है कि आप कानूनों का पालन करेंगे और कोई भी समस्या होने पर सेवा दल के माध्यम से निराकरण करेंगे और गांव में किसी भी प्रकार की कोई मूलभूत समस्या हो तो सीधे मुझसे संपर्क कर सकते हैं आपकी समस्याओं का तुरंत निराकरण किया जावेगा। उक्त अवसर पर उपस्थित एक दिव्यांग ने उसके लिए शासन की ओर से ट्राईसाईकिल के लिए निवेदन किया जिस पर एस0डी0एम0 ने संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता से उक्त दिव्यांग को ट्राईसाईकिल दिलवाने हेतु निर्देशित किया।
उक्त अवसर पर विधिक सेवा से श्री राजकुमार थावानी ने समाननीय मंच के माध्यम से उपस्थित ग्रामीणजनों से नशा न करने एवं न ही करने देने की शपथ दिलाई और आस-पास के गांवों को भी नशा मुक्त करवाने में सहयोग देने का संकल्प दिलाया गया।
उक्त कार्यक्रम में ग्रामीणजन एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं सहित, सेवा दल के सदस्यों सहित नायब तहसीलदार श्री पंकज पवैया, पटवारी श्री रामसिंह परमार, पुलिस शुजालपुर के पुलिस अधिकारी, ग्राम पंचायत सचिव श्री हेमंत राठौड़, सरपंच श्री रघुवीर राजपूत,, स्वयंसेवी श्री कंवरलाल, श्री मनोज, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती फूलवती, महिला बाल विकास के सुपरवाईजर सहित तहसील विधिक सेवा से श्री खूबसिंह कुशवाहा उपस्थित थे, कार्यक्रम का सफल संचालन श्री आत्माराम जी मीणा एवं प्रबंधन श्री अशोक मीणा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*