Fri 03 12 2021
Home / Breaking News / विद्यालय के अनुपयोगी भवन में रोजगार प्रशिक्षण केन्द्र शुरू होगा
विद्यालय के अनुपयोगी भवन में रोजगार प्रशिक्षण केन्द्र शुरू होगा

विद्यालय के अनुपयोगी भवन में रोजगार प्रशिक्षण केन्द्र शुरू होगा

शाजापुर। प्रदेश के स्कूल शिक्षा स्वतंत्र प्रभार एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इन्दरसिंह परमार ने बुधवार को शुजालपुर में शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने विद्यालय परिसर में अनुपयोगी भवन में रोजगार के लिए हाथकरघा प्रशिक्षण केन्द्र शुरू करने के लिए कहा। साथ ही उन्होने स्कूल भवन का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने कहा कि प्रदेश के 52 जिलों में एक-एक विद्यालय को सर्वसुविधायुक्त इस तरह से विकसित किया जाएगा जिसमें 10 से 15 हजार बच्चे एक साथ अध्ययन कर सकें। विद्यालयों को आधारभूत अन्य सुविधाएं उपलबध कराई जाएगी। इन विद्यालयों में शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों को रोजगारमूलक शिक्षा भी दी जाएगी। राज्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 52 जिलों के अलावा शुजालपुर के विद्यालय को भी विकसित किया जाएगा। विद्यालय परिसर में स्थित पुराने भवन को उसी स्वरूप में रखकर उसकी मरम्मत करने के निर्देश भी दिए। विद्यालय को विकसित करने का कार्य ओपन स्कूल विभाग द्वारा किया जाएगा। राज्यमंत्री श्री रमार ने जिला शिक्षा अधिकारी को विद्यालय परिसर का भवन ओपन स्कूल विभाग को हस्तांतरित करने के निर्देश दिए।
अपना विद्यालय अपना कोष
स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री परमार ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय में विकास के लिए पूर्व छात्रों से आर्थिक मदद प्राप्त करने के लिए अपना विद्यालय अपना कोष बनाया जाएगा। उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि वे प्रत्येक विद्यालय के प्रभारी को अपने पूर्व छात्रों की जानकारी एकत्रित करने के लिए कहें। साथ ही ऐसे पूर्व छात्र जो आज सक्षम स्थिति में हैं उनसे अपने विद्यालय के विकास के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए अनुरोध करें। उन्होने कहा कि पूर्व छात्र अपने विद्यालय से जुड़ाव होने के कारण सहर्ष मदद करेंगे।
सिविल अस्पताल का निरीक्षण
राज्यमंत्री ने शुजालपुर के सिविल अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने रेडक्रास वार्ड में भर्ती मरीजों से चर्चा कर उपचार ठीक मिल रहा है या नहीं, की जानकारी प्राप्त की। उन्होने चिकित्सालय भवन के रंग-रोगन कराने के निर्देश दिए। साथ ही चिकित्सालय के बगल की सडक़ के किनारे नाली बनाने के निर्देश नगरपालिका सीएमओ को दिए। साथ ही उन्होने चिकित्सालय परिसर को स्वच्छ रखने के निर्देश भी दिए। इस दौरान चिकित्सालय प्रभारी डॉ राजेश तिवारी ने बताया कि चिकित्साल को पोर्टेबल एक्स-रे मशीन प्राप्त हो गई है। चिकित्सालय में अभी 05 कोरोना पॉजिटिव मरीज भर्ती हैं। कोरोना टेस्ट के लिए प्रतिदिन लगभग 80 से 100 व्यक्तियों का सेम्पल एकत्रित किया जा रहा है।
श्मशान के लिए भूमि का अवलोकन
शुजालपुर के प्रेमनगर सहित अन्य आसपास के क्षेत्रों के लिए श्मशान नहीं होने के कारण हो रही दिक्कत को देखते हुए इस क्षेत्र में श्मशान तैयार करने के उद्देश्य से राज्यमंत्री ने वार्ड नम्बर 12 की रिक्त भूमि का अवलोकन किया। वहीं  शुजालपुर की पेयजल वितरण की समीक्षा करते हुए राज्यमंत्री ने सीएमओ सुश्री निखत सुल्ताना को नागरिकों को स्वच्छ एवं पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होने पेयजल के स्त्रोत बामनघाट बांध से पानी की चोरी रोकने के लिए सख्त प्रयास करने के निर्देश दिए। परमार ने कलेक्टर से कहा कि नगरपालिका को सुरक्षा गार्ड उपलब्ध कराएं। पेयजल समस्या के निराकरण के लिए सीएमओ को निर्देश दिए कि नगर की आवश्यकता के अनुरूप पेयजल टंकियों के निर्माण का मांग पत्र उपलब्ध कराएं। इस दौरान उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी से शिक्षा व्यवस्था की जानकारी भी प्राप्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*