Thu 02 04 2020
Home / Breaking News / प्राथमिक एवं माध्यमिक वार्षिक परीक्षा संबंधी निर्देश जारी 
प्राथमिक एवं माध्यमिक वार्षिक परीक्षा संबंधी निर्देश जारी 

प्राथमिक एवं माध्यमिक वार्षिक परीक्षा संबंधी निर्देश जारी 

     शाजापुर, 16 जनवरी 2020/ राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्राथमिक (कक्षा 5वी) एवं पूर्व माध्यमिक (कक्षा 8वी) वार्षिक परीक्षा आयोजन संबंधी निर्देशिका वर्ष 2019-2020 निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 में भारत सरकार द्वारा किये गये संशोधन एवं म.प्र. शासन द्वारा जारी नोटिफिकेशन 02 जनवरी 2019 के अनुक्रम में जारी की गई है।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री यू.यू. भिड़े ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षाओं के आयोजन के लिए कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में जिला परीक्षा समिति का गठन किया गया है।

शासकीय विद्यालयों में दर्ज छात्रों के लिए

शिक्षा के प्रति गंभीरता बढ़ाये जाने के उद्देश्य से यह परीक्षा बोर्ड पेटर्न में (बोर्ड परीक्षा नहीं) आयोजित की जायेगी। परीक्षा के प्रश्न-पत्र राज्य स्तर से निर्मित कर जिलो को प्रदाय किये जायेंगे। परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्रां का निर्धारण एवं परीक्षा केन्द्राध्यक्ष (संस्था प्रधान को छोड़कर) की नियुक्ति व्यवस्था लागू की जायेगी। परीक्षा की उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन हेतु मूल्यांकन केन्द्र का निर्धारण (विकासखण्ड बदलकर) व मूल्यांकन केन्द्राध्यक्ष की नियुक्ति की व्यवस्था लागू की जायेगी।

     अशासकीय व अनुदान प्राप्त विद्यालयों में परीक्षाओं का आयोजन

निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार प्रश्न-पत्र शाला स्तर पर निर्मित कर अपने स्तर पर परीक्षाओं का आयोजन करेंगे। उन्हें शासकीय विद्यालयों की भांति निर्धारित मापदण्ड अनुसार वार्षिक परीक्षाफल निर्धारित प्रारूप में तैयार करने के लिए कहा गया है। परीक्षा परिणाम की घोषणा संकुल प्राचार्य के अनुमोदन उपरांत किया जायेगा। कक्षा 5वी एवं कक्षा 8वी में अनुत्तीर्ण (प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत से कम अंक) होने वाले विद्यार्थियों के लिये विशेष कक्षाओं का आयोजन कर 2 माह बाद पुनः परीक्षा का आयोजन करना होगा ओर इस परीक्षा में भी अनुत्तीर्ण होने पर विद्यार्थी को उसी कक्षा में रोकना होगा।

मुख्य परीक्षा में अनुपस्थित रहे विद्यार्थियों को पुनः परीक्षा का अवसर

मुख्य परीक्षा में अनुपस्थित विद्यार्थियों को पुनः परीक्षा के दौरान सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होने का एक अवसर प्रदान किया जायेगा। इस पुनः परीक्षा में सम्मिलित हुए विद्यार्थियों को इस परीक्षा में प्रत्येक विषय में उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। पुनः परीक्षा में सम्मिलित विद्यार्थियों को सभी निर्धारित विषयों में उत्तीर्ण न हो पाने से अध्ययनरत् कक्षा में ही पुनः अध्ययन करना होगा, परन्तु शाला से निषाकासित नहीं किया जायेगा।

     मुख्य परीक्षा में अनुत्तीर्ण रहे विद्यार्थियों को पुनः परीक्षा का अवसर

मुख्य परीक्षा में सम्मिलित ऐसे विद्यार्थी जो निर्धारित सभी विषय में मुख्य परीक्षा में अनुत्तीर्ण होते है तो उन्हें अनुत्तीर्ण विषयों में अतिरिक्त शिक्षण प्रदान किया जायेगा। ऐसे अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षा परिणाम घोषित की तारीख से 2 माह की अवधि के पश्चात उन्हें पुनः परीक्षा देने का अवसर प्रदान किया जायेगा। पुनः परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों से मुख्य परीक्षा की अंकसूची विद्यालय में जमा कराई जाकर पुनः परीक्षा उपरांत नवीन अंकसूची प्रदान की जायेगी। जिसमें परीक्षाफल में पुनः परीक्षा का उल्लेख किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*