Fri 03 12 2021
Home / Breaking News / पूर्णाहुति के साथ हुआ नवरात्रि पर्व का समापन, किया जाएगा 71 फीट ऊंचे रावण का दहन
पूर्णाहुति के साथ हुआ नवरात्रि पर्व का समापन, किया जाएगा 71 फीट ऊंचे रावण का दहन

पूर्णाहुति के साथ हुआ नवरात्रि पर्व का समापन, किया जाएगा 71 फीट ऊंचे रावण का दहन

शाजापुर। नवरात्रि पर्व का पूर्णाहुति के साथ गुरुवार को समापन हुआ। इस दिन मां आदिशक्ति की आराधना के लिए अलुसबह से लेकर देररात तक शहर के देवी मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ जुटी रही। नौ दिवसीय नवरात्रि के समापन पर मां के नौवे स्वरूप सिद्धीदात्रि की पूजा की गई और शहर के प्रसिद्ध मां राजराजेश्वरी मंदिर में यज्ञ में पूर्णाहुति डाली गई। उल्लेखनीय है कि 07 अक्टूंबर से मां भवानी की भक्ति का पर्व नवरात्रि शुरू हुआ था और भक्त मां को मनाने के लिए तरह-तरह के जतन भी कर रहे थे और इसीके चलते किसी ने मन्नत के चलते नंगे पैर रहकर अपनी आस्था का परिचय दिया तो किसी ने उपवास रहकर मां की भक्ति कर आराधना की। वहीं नवरात्रि के समापन पर नगर के दुपाड़ा रोड स्थित चामुंडा माता, कसेरा बाजार स्थित रूपामाता, बिजासन माता मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में मां का आकर्षक श्रंृगार किया गया।
मंदिर में उमड़ी आस्था की भीड़
नवरात्रि के आखिरी दिन नवमी पर शहर के सभी देवी मंदिरों में भक्तों की भीड़ दर्शन-पूजन के लिए उमड़ पड़ी। इस दौरान शहर के प्रसिद्ध मां राजराजेश्वरी माता मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में भक्तों का अल सुबह से लेकर देररात तक तांता लगा रहा। वहीं मंदिरों में मां की प्रतिमा का आकर्षक श्रृंगार किया गया और भक्तों ने मंदिर में हवन पूजन कर सुख और समृद्धि की कामना की। उल्लेखनीय है कि शहर में लगभग 28 स्थानों पर विद्युत से सुसज्जित पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा विराजित कर आराधना की जा रही थी, जिसका नवरात्रि के साथ समापन हो गया है।
विसर्र्जन स्थल का किया निरीक्षण
नवरात्रि समापन के साथ ही पंडालों में विराजित दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन का दौर भी शुरू हो गया। ऐसे में कलेक्टर दिनेश जैन, पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव, एसडीएम शैली कनास, एसडीओपी दीपा डोडवे सहित अन्य अधिकारियों ने करेड़ी पुलिया स्थित लखुंदर नदी पर बनाए गए विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

श्रीराम के साथ होगा रावण का युद्ध, रंगारंग आतिशबाजी के साथ किया जाएगा 71 फीट ऊंचे रावण का दहन

शाजापुर। दशहरे का त्यौहार शहर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा और स्टेडियम ग्राउंड पर पारंपरिक ढंग से रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। सर्व हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष दिलीप भंवर ने बताया कि दशहरे पर शाम को श्रीकृष्ण व्यायामशाला से भगवान श्रीराम की शोभायात्रा शहर के प्रमुख मार्गों से निकाली जाएगी जो स्टेडियम ग्राउंड पर पहुंचेगी जहां 71 फीट ऊंचे रावण का दहन किया जाएगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन के निर्देशों का पालन करते हुए समस्त आयोजन संपन्न कराए जाएंगे। स्टेडियम ग्राउंड पर शोभायात्रा पहुंचेगी, इसके साथ ही स्टेडियम ग्राउंड पर रंगारंग आतिशबाजी की जाएगी। वहीं इस वर्ष श्रीराम और रावण का युद्ध होगा जो प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहेगा। कार्यक्रम के दौरान आमंत्रित अतिथियों के द्वारा शमी के पेड़ की पूजा की जाएगी और इसके बाद रावण का दहन होगा।
एलईडी पर होगा सीधा प्रसारण
कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष भी शहर के प्रमुख स्थानों पर एलईडी लगाकर विभिन्न क्षेत्रों के रहवासियों के लिए रावण दहन कार्यक्रम के सीधा प्रसारण को देखने व्यवस्था की गई है। आजाद चौक, बस स्टैंड, टंकी चौराहा पर एलईडी के माध्यम से लोग रावण दहन का सीधा प्रसारण देख सकेंगे। इस बार रावण पर विशेष विद्युत सजावट की गई है। वहीं आतिशबाजी की व्यवस्था भी परंपरा अनुसार की गई है।
कलेक्टर ने किया व्यवस्थाओं का निरीक्षण
स्टेडियम ग्राउंड पर पारंपरारिक ढंग से किए जाने वाले रावण दहन कार्यक्रम को लेकर की गई व्यवस्थाओं का गुरुवार  को कलेक्टर दिनेश जैन ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने रावण दहन की तैयारियों और अन्य मामलों को लेकर दशहरा उत्सव समिति सदस्यों से चर्चा की। इस मौके पर एसडीएम शैली कनास, एसडीओपी दीपा डोडवे आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*