नवमी पर मंदिरों में उमड़ी भीड़, होते रहे गरबे

sjptimesadmin
Read Time2Seconds

शाजापुर। नवरात्रि के आखिरी दिन नवमी पर सोमवार को नगर के सभी देवी मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ दर्शन-पूजन के लिए उमड़ पड़ी। इस दौरान नगर के प्रसिद्ध मां राजराजेश्वरी माता मंदिर, चामुंडा माता मंदिर, बिजासन माता मंदिर, लालबाई-फूलबाई, रूपामाता मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में भक्तों का अल सुबह से लेकर देररात तक तांता लगा रहा। वहीं मंदिरों में मां की प्रतिमा का आकर्षक श्रृंगार किया गया और भक्तों ने मंदिर में हवन पूजन कर सुख और समृद्धि की कामना की। उल्लेखनीय है कि शहर में सैकड़ों स्थानों पर विद्युत से सुसज्जित पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा विराजित कर आराधना की जा रही थी। वहीं गरबे का आयोजन भी किया जा रहा था जिसका नवरात्रि के साथ समापन हो गया और इस दिन कई लोगों ने मां भवानी की प्रतिमा को विसर्जित किया,  जबकि आज मंगलवार को पंडालों में विराजी सभी देवी प्रतिमाएं विधि-विधान के साथ विसर्जित की जाएंगी।
आज होगा 61 फीट के रावण का दहन
जिलेभर में आज मंगलवार को दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा और रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। स्थानीय स्टेडियम ग्राउंड पर 61 फीट ऊंचे रावण का दहन किया जाएगा। इसके साथ ही कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले का भी दहन होगा। संभवत: इन पुतलों का दहन शहर में पहली बार किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी दशहरा पर्व गौरवमयी तरीके से मनाया जाएगा। कार्यक्रम की शुरूआत वजीरपुरा स्थित श्रीकृष्ण व्यायामशाला से चल समारोह के साथ की जाएगी। चल समारोह नगर के प्रमुख मार्गों से होता हुआ स्टेडियम ग्राउंड पहुंचेगा, जहां अतिथियों के उद्बोधन के बाद भगवान राम के द्वारा रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले का वध किया जाएगा। इसके पूर्व नगरवासियों के मनोरंजन के लिए आकर्षक आतिशबाजी का प्रदर्शन किया जाएगा।  आज निकलेगा संघ का पथ संचलन
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का आज विजयादशमी उत्सव के निमित विशाल पथ संचलन निकलेगा। इस मौके पर शस्त्र पूजन कार्यक्रम होने के पश्चात अनुशासनबद्ध तरीके से स्वयंसेवक कदमताल करते हुए नगर की सडक़ों से गुजरेंगे। सुबह 8.15 बजे स्वयंसेवक एबी रोड स्थित आईटीआई मैदान से रवाना होंगे। संचलन आईटीआई मैदान से सुबह प्रारम्भ होगा, जो एबी रोड, ट्राफिक पॉइंट, फव्वारा चौक, नई सडक़, राधा टॉकीज, आजाद चौक, छोटा चौक, सोमवारिया बाजार, मगरिया चौराहा, काछीवाड़ा, बस स्टैंड के अंदर से होता हुआ पुन: आईटीआई मैदान पहुंचकर सम्पन्न होगा।

गौरतलब है कि नवरात्रि पर्व के चलते शहर के देवी मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है और प्रतिदिन देवी प्रतिमाओं का आकर्षक श्रंगार कर आराधना की जा रही है। इसीके साथ कन्या भोज और हवन कुंड का आयोजन भी जगह-जगह किया जा रहा है। शहर के गायत्री मंदिर में पंचकुंडीय यज्ञ जारी है तो वहीं महिला मंडल, नागर ब्राह्मण समाज की धर्मशाला सहित अन्य क्षेत्रों में गरबा महोत्सव की धूम मची हुई है। पारंपारिक वेशभूषा पहनकर युवतियां और महिलाएं मां दुर्गा के समक्ष गरबा कर आराधना करने में लीन दिखाई दे रही हैं।

0 0
0 %
Happy
0 %
Sad
0 %
Excited
0 %
Angry
0 %
Surprise

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

घर मे घुस कर महिला के साथ मारपीट करने वालों को छह माह की सजा और जुर्माना।

शाकिर पठान सारंगपुर। न्यायालय सारंगपुर में पदस्थ माननीय न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी ने अपने आपराधिक प्रकरण क्रमांक 698/14 में आरोपीगण को धारा- 452, 323, 325, 506/34 में  छह-छह  माह का सश्रम कारावास एवं 1000 – 1000रु के अर्थदण्ड से दंडित किया। घटना की जानकारी देते

Subscribe US Now