Tue 04 08 2020
Home / Breaking News / ग्राम मोहम्मदपुर मछनाई में शिविर आयोजित
ग्राम मोहम्मदपुर मछनाई में शिविर आयोजित

ग्राम मोहम्मदपुर मछनाई में शिविर आयोजित

शाजापुर। प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं खेल व युवा कल्याण मंत्री एवं जिला प्रभारी जीतू पटवारी ने शुक्रवार को शाजापुर जिले के अंतिम छोर पर स्थित ग्राम मोहम्मदपुर मछनाई में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित शिविर में मंच पर खड़े होकर पीडि़तों के आवेदनों का त्वरित निराकरण लाभांवति करने के लिए कलेक्टर से कहा। शिविर में स्थानीय विधायक कुणाल चौधरी, जनपद पंचायत कालापीपल अध्यक्ष श्रीमती ममता गामी, उपाध्यक्ष श्रीमती सरिता भोजराज, योगेन्द्र्रसिंह जादौन बंटी बना, जिला पंचायत सदस्य नवीन शिंदे, कलेक्टर डॉ वीरेन्द्रसिंह रावत, पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती शिवानी वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर विवेककुमार सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे। प्रभारी मंत्री श्री पटवारी ने इस मौके पर आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के उद्देश्य से अवगत कराते हुए बताया कि जिला मुख्यालय के सभी अधिकारी शिविर के दिन उपस्थित रहकर ग्रामीणों की उचित समस्याओं का त्वरित निराकरण करते हैं। उन्होने कहा कि प्रदेश की सरकार का उद्देश्य है कि जरूरतमंदों और आमजनों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए कहीं भटकना नहीं पड़े और घर बैठे निराकरण हो जाए। प्रदेश की सरकार जनोन्मुखी सरकार है। सरकार का उद्देश्य है कि जनता के बीच में सरकारी तंत्र जाकर जनता की समस्याओं का निराकरण करे। इस दौरान उन्होने बताया कि प्रदेश की सरकार अगले दो-तीन माह में हर ग्राम पंचायत में एक महिला की नियुक्ति करेगी, जिसे सखी नाम दिया गया है। यह सखी ग्राम में घर-घर जाकर शासन की योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिलवाएगी। शिविर के दौरान लालजीराम जिसने पुत्र के करंट लगने से घायल होने पर सहायता के लिए चार माह पूर्व से आवेदन देने के उपरांत भी सहायता नहीं मिलने की शिकायत की थी, के आवेदन पर मंत्री पटवारी ने विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री को मंच पर बुलाकर की गई कार्रवाई की जानकारी ली और तुरंत सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए। इसी तरह हाथ और पैर से दिव्यांग आवेदक धापूबाई को 24 घण्टे में सहायता देने के निर्देश दिए। आमजन द्वारा विद्यालय में दो शिक्षकों की अनियमित उपस्थिति की शिकायत पर शिक्षक राधेश्याम और घनश्याम को बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ नहीं करने और आगे से नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित रहकर अध्यापन का कार्य करने के निर्देश दिए। सरपंच द्वारा ग्राम में विकास कार्य की मांग रखने पर प्रभारी मंत्री पटवारी ने मोहम्मपुर से गणेशपुर सडक़ निर्माण, सेवा सहकारी समिति ग्राम में शुरू करने, नाला निर्माण, मांगलिक भवन एवं खेल मैदान निर्माण शीघ्र स्वीकृत कर शुरू करने के लिए कहा। खेल मैदान के संबंध में उन्होने 10 लाख रुपए की स्वीकृति दी। साथ ही मांगलिक भवन के संबंध में उन्होने विधायक से कहा कि वे विधायक निधि से यह कार्य करवाएं।
इस मौके पर विधायक कुणाल चौधरी ने संबोधित करते हुए कहा कि गांवों को विकसित कर स्मार्ट बनाने के लिए काम करेंगे। उन्होने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री गरीबों और किसानों की भलाई के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। प्रदेश में अब तक 22 लाख किसानों का कर्जा माफ हुआ है। अगले 15 दिनों में लगभग एक लाख किसानों का कर्ज और माफ  हो जाएगा, मुख्यमंत्री सच्चे गौ-भक्त हैं। उन्होंने सडक़ों पर आवारा भटकने वाली गौ.वंश के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौ.शाला निर्माण करने का कार्य शुरू किया है। प्रदेश की सरकार युवाओं को रोजगार, बच्चों को समुचित शिक्षा और खेल का वातावरण निर्माण के लिए कटिबद्ध है। कालापीपल क्षेत्र सर्वधर्म सम्भाव की मिसाल पेश करता है। कलेक्टर डॉ रावत ने संबोधित करते हुए कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार योजना सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। जिले के प्रभारी मंत्री की पहल पर यह कार्यक्रम शुरू हुआ है।
विद्यालय भवन का लोकार्पण और बेराज का शिलान्यास
प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं खेल व युवा कल्याण मंत्री एवं जिला प्रभारी पटवारी ने ग्राम मोहम्मदपुर मछनाई में 175 लाख रुपए लागत से नव निर्मित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन का लोकार्पण तथा 19 करोड़ 98 लाख 88 हजार लागत से निर्मित होने वाले मोहम्मदपुर मछनाई बेराज योजना का शिलान्यास किया।
पटवारी निलम्बित
शिविर के दौरान ग्रामीणों ने शिकायत की थी कि ग्राम का पटवारी आलोक सक्सेना लापरवाही करते हैं और आमजनों के कार्य में कोताही बरत रहे हैं। मंत्री श्री पटवारी ने कलेक्टर को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर डाू रावत ने मंच से ही पटवारी के निलम्बन की घोषणा की।
22 स्वसहायता समूहों को 31.50 लाख रुपए की सीसीएल
ग्राम मोहम्मदपुर मछनाई में संपन्न हुए शिविर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 22 स्वसहायता समूहों को 31.50 लाख रुपए की नगद साख सीमा, सीसीएल, उपलब्ध कराई। इस अवसर पर 6 दिव्यांगजनों को ट्रायसिकल,  2 बुजुर्गों को छड़ी, 2 दिव्यांगों को बैसाखी और 3 दिव्यांगों के व्हील चेयर के साथ सभी दिव्यांगों को कम्बल भी वितरित किए गए।
299 आवेदन प्राप्त
मोहम्मदपुर मछनाई में आयोजित शिविर के दौरान आसपास के ग्रामीणों से समस्याओं से संबंधित कुल 299 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदनों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास से संबंधित कुल 146, राजस्व विभाग से संबंधित 91, विद्युत विभाग से संबंधित 18, स्वास्थ्य विभाग से संबंधित 02, सामाजिक न्याय विभाग से 07, पीएचई से 04, शिक्षा विभाग से 6, पीडब्ल्यूडी 03, कृषि विभाग से 09, पशुपालन विभाग से 01, पुलिस विभाग से 02, जलसंसाधन विभाग से 02,  महिला एवं बाल विकास विभाग से 02, सहकारिता विभाग 02, उद्योग, खाद्य, प्रधानमंत्री सडक़ एवं ग्रामीण यांत्रिकी विभाग से संबंधित 01-01 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदनों का निराकरण कराया जा रहा है, जिन आवेदनों का निराकरण मौके पर नहीं होगा उन्हें जिला मुख्यालय से और जिनका जिला मुख्यालय से निराकरण नहीं हो पाएगा उन्हे राज्य स्तर से निराकृत कराया जाएगा। सभी आवेदनों को ऑनलाईन दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*