Thu 17 10 2019
Home / Breaking News / शतायु -दिव्यांग-नवविवाहित ने भी किया मतदान
शतायु -दिव्यांग-नवविवाहित  ने भी किया मतदान

शतायु -दिव्यांग-नवविवाहित ने भी किया मतदान

शतायु मतदाताओं ने भी किया मतदान
शाजापुर,
लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए चल रहे मतदान में जिले के शतायु मतदाताओं ने भी मतदान कर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।
शाजापुर जिले के ग्राम झोंकर की भगवंती बाई उम्र 108 वर्ष ने मतदान क्रमांक 270 में मतदान किया। इसी तरह शाजापुर नगर की 103 वर्षीय केसरबाई ने भी मतदान कर जागरूकता का परिचय देते हुए मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाई। शाजापुर की निवासी 103 वर्षीय केसरबाई पति नाथूलाल आज भी अपने काम स्वयं कर लेती है। मतदान को लेकर वह बड़ी उत्साहित थी। उसने बताया कि वह प्रत्येक निर्वाचन में लगातार मतदान कर अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन करती आ रही है। इसी तरह भगवंती बाई भी अत्यधिक बुजुर्ग होने के बाद भी प्रत्येक चुनाव के दौरान मतदान करती है।
जिला प्रशासन द्वारा इन बुजुर्गों का पुष्पहार से स्वागत एवं सम्मान कर घर से मतदान केन्द्र तक वाहन सुविधा उपलब्ध कराकर मतदान के लिए ले जाया गया। मतदान केन्द्र पर उन्हें व्हील चैयर पर ले जाया गया और मतदान कराया गया।

दिव्यांग श्री सिद्धनाथ वर्मा ने भी किया मतदान

जन्म से ही दोनों हाथों एवं पैर से विकलांग शाजापुर नगर निवासी श्री सिद्धनाथ वर्मा ने मतदान कर अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया। श्री वर्मा ने मतदान करने के लिए अन्य मतदाताओं को भी जागरूक किया। उनका कहना है कि प्रत्येक मतदाता को मतदान अवश्य करना चाहिए।

नागपुर से आए दिव्यांग दंपति ने भी किया मतदान 

नागपुर में सेवारत दिव्यांग दंपति श्री विनोद पंवार एवं श्रीमती पदमा पंवार ने मतदान केन्द्र क्रमांक 07 पिपलोदा इस्माईल में मतदान कर अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया।

नवविवाहित युवकों ने भी किया मतदान 

नवविवाहित युवकों मनोज एवं राजकुमार ने शादी जैसी रस्मों रिवाजों के बीच समय निकालकर लोकतंत्र के महापर्व में अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन किया। उन्होंने मतदान को प्राथमिकता देते हुए लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा निर्वाचन में अपनी भागीदारी भागीदार सुनिश्चित की। दोनों युवकों ने ग्राम सापखेड़ा के मतदान क्रमांक 216 पर प्रातः सबसे पहले मतदान किया।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सतत् भ्रमण कर चल रहे मतदान का जायजा लिया
शाजापुर,
 लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए चल रहे मतदान का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री श्रीकांत बनोठ एवं पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान ने जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं एवं मतदान का जायजा लिया। शाजापुर नगर के विभिन्न मतदान केन्द्रों में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने भ्रमण कर सुरक्षाकर्मियों से मतदाताओं की लाईन लगवाई। अनावश्यक रूप से मतदान केन्द्र के आसपास खड़े आम लोगों को हटवाया।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने किया मतदान

लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ एवं पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्रसिंह चौहान ने मतदान कर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी का निर्वहन किया। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने लोकसभा निर्वाचन के लिए विधानसभा क्षेत्र शाजापुर के मतदान क्रमांक 153 में मतदान किया। पुलिस अधीक्षक श्री चौहान ने ईडीसी के माध्यम से मतदान किया। मतदान के लिए कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक कतार में लगभग 20 मिनिट खड़े भी रहे। इसके उपरांत उन्होंने मतदान केन्द्र का जायजा भी लिया।

निर्वाचन में बिना सूचना उपस्थित रहने पर चार शासकीय सेवक निलंबित
शाजापुर, 
लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए मतदान दल में नियुक्त किये गये चार शासकीय सेवको को बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर कलेक्टर एवं रिटर्निग अधिकारी श्री श्रीकांत बनोठ द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।
लोकसभा निर्वाचन-2019 के संदर्भ में 18 मई को निर्वाचन के लिए सामग्री वितरण के दौरान विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 167-शाजापुर के मतदान दल में पीठासीन अधिकारी बनाये गये सहायक शिक्षक शा. उमावि रणायल महेन्द्रसिंह राठौर, मतदान अधिकारी क्रमाक-1 पर नियुक्त की गई वरिष्ठ अध्यापक शा. उत्कृष्ट उमावि श्रीमती निगार सुलताना, मतदान अधिकारी क्रमांक-3 पर नियुक्त सहायक ग्रेड-2 नगरपरिषद पोलायकलां नारायण सिंह अलेरिया तथा मतदान अधिकारी क्रमांक-3 पर नियुक्त तकनीकी अधिकारी सहायक भूमि संरक्षण याकूब खां मंसूरी को लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 134-क के अधीन शासकीय सेवक का कृत्य निर्वाचन कर्त्तव्य भंग श्रेणी में माना गया है। इन्हे कलेक्टर श्री बनोठ द्वारा मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम 1966 के नियम 9 (1) (क) के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*