मकर सक्रांति पर खुब उड़ी रंग-बिरंगी पतंगें, गोवंश की हुई पूजा

sjptimesadmin

शाजापुर। मकर सक्रांति का पर्व जिलेभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया और इस दिन आकाश पर रंग-बिरंगी पतंगें दिनभर अठकलियां करतीं नजर आईं। मंगलवार को सक्रांति पर्व के मौके पर शहर में युवाओं ने जमकर पतंगबाजी का लुत्फ उठाया और इसीके चलते चहुंओर वह गया काटा है की आवाजा गूंजायमान रही। वहीं इस दौरान कई स्थानों पर महिलाओं ने गिल्ली डंडा खेलकर परंपरा का निर्वहन किया। साथ ही गोमाता की पूजा कर उन्हे चारा और गुड़ खिलाकर मंगल कामनाएं भी की गई। उल्लेखनीय है कि सक्रांति पर अलसुबह से ही पतंगोंं को उड़ाने के लिए युवाओं की टोली छत पर जा चढ़ी थी थे ो वहीं हिंदू संस्कृति का निवर्हन करते हुए शहर के विभिन्न स्थानों पर गाय की विशेष पूजा की गई। स्थानीय बस स्टैंड और आजाद चौक सहित अन्य स्थानों पर महिलाओं ने गाय की विशेष पूजा कर उन्हे गुड़ और चारा खिलाया।
महिलाओं ने खेला गिल्ली-डंडा
मकर सक्रांति के मौके पर पतंगबाजी की खुमारी युवाओं और बच्चों पर दिनभर चढ़ी रही और इसीके चलते शाम तक पतंगबाजी का दौर चलता रहा। इसीके साथ शहर की महिलाओं पर भी संक्रांत का रंग चढ़ा नजर आया और उन्होने घरों में गुड़-तिल्ली की मिठाई बनाने के साथ ही न केवल पतंग उड़ाई, बल्कि गिल्ली-डंडे का खेल भी घंटों खेला। स्थानीय ज्योति नगर में महिलाओं ने दोपहर तक अपने गृहस्थी के कार्यों को पूरा किया और इसके बाद समीप के मैदान में पतंगबाजी के साथ गिल्ली-डंडे का खेल खेला। वहीं आज बुधवार को भी सक्रांति का पर्व मनाया जाएगा और दान-दक्षिणा के साथ पूजा-पाठ की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बाइक टकराने पर दो पक्षों के बीच हुआ विवाद पत्थरबाजी में बदला

शाजापुर। बाइक टकराने की बात पर दो पक्षों के बीच पथराव हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर के हरायपुरा के समीप मंगलवार शाम करीब 4 बजे लालपुरा निवासी युवक के साथ बाइक टकराने की बात पर कुछ लोगों ने मारपीट की घटना को अंजाम दे दिया। इस घटना के […]

Subscribe US Now