Fri 03 12 2021
Home / Breaking News / खेलों के महत्व से कराया अवगत, प्रतियोगिता करवाकर खोजी प्रतिभा
खेलों के महत्व से कराया अवगत, प्रतियोगिता करवाकर खोजी प्रतिभा

खेलों के महत्व से कराया अवगत, प्रतियोगिता करवाकर खोजी प्रतिभा

अब खेलकूद में भी बनते हैं नवाब: गुप्ता
– कृभको ने खेलकूद दिवस मनाते हुए बच्चों को बांटी खेल सामग्री
शाजापुर। हमारे वरिष्ठ, बड़े बुजुर्ग हमेषा कहावत कहते थे कि खेलोगे-कूदोगे तो बनोगे खराब, पढ़ोगे-लिखोगे तो बनोगे नवाब। लेकिन आज का समय जो प्रतियोगिता का युग है। इसमें यह धारणा बदल चुकी है। अब खेलों में भी भविष्य है और इस क्षेत्र में भी काफी स्कोप है। लेकिन जरूरत है तो बस मेहनत की।
यह बात कृभको के क्षेत्रीय प्रबंधक इंदौर एके गुप्ता ने ग्राम रंथभंवर में आयोजित खेलकूद दिवस को संबोधित करते हुए कही। शाउमावि में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि कृभको एक राष्ट्रीय स्तर की उर्वरक कंपनी है जो सहकारी समितियों के माध्यम से अपना काम करती है। ताकि किसानों को बेहतर उत्पादन हेतु उच्च क्वालिटी का खाद उपलब्ध हो सके और किसान भी संपन्न हो सके लेकिन कंपनी द्वारा सामाजिक दायित्वों का निर्वहन भी किया जाता है। कृभको द्वारा गोद लिए गए गांव रंथभंवर का सर्वांगीण विकास हो। इसके लिए जरूरी है गांव की प्रतिभा की खोज करना और खेल प्रतिभाएं खोजना देष के विकास के लिए भी बेहतर होता है। इसलिए कृभको द्वारा खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। हमारा उद्देष्य गांव की प्रतिभा को उसके सही मुकाम तक पहुंचाना है। मुख्य अतिथि को-आॅपरेटिव बैंक के मुख्य प्रबंधक केके रायकवार ने कहा कि देष के प्रधानमंत्री भी सेहत को तरजीह देते हैं। क्योंकि एक स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क पाया जाता है और स्वस्थ रहने के लिए खेलकूद की गतिविधियां जरूरी है। इसी उद्देष्य को लेकर इस तरह का आयोजन किया जा रहा है। श्री रायकवार ने बताया कि बैंक मुख्यतः किसानों के विकास को ध्यान मेें रखती है। जिसके चलते हाल ही में बैंक द्वारा 2500 करोड़ रूपए का लोन जीरो प्रतिषत ब्याज पर उपलब्ध करवाया है ताकि अन्नदाता को पैसे की कमी से नुकसान न उठाना पड़े। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विद्यालय प्राचार्य गजेंद्रसिंह खिंची ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद की गतिविधियों में भाग लेने की अपील की। श्री खिंची ने बताया कि स्कूल के कई विद्यार्थी आज सेना में चयनित होकर देष की सेवा में लगे हुए हैं। यह सब स्कूल द्वारा दिए जा रहे मार्गदर्षन और विद्यार्थियों के लिए समय-समय पर आयोजित विभिन्न गतिविधियों का परिणाम है। कार्यक्रम को कृषि उपज मंडी बेरछा के पूर्व अध्यक्ष कमल अमृत्या ने भी संबोधित किया। संचालन व आभार कृभको के क्षेत्रीय प्रतिनिधि कुंदन गुर्जर ने माना।
खेल प्रतियोगिताओं में दिखाया दम
कृभको द्वारा मंगलवार को विद्यालय के खेल मैदान पर फुटबाल, क्रिकेट, वाॅलीबाल, कैरम, कबड्डी, रस्साकषी सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने उत्साह से भाग लेकर अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्षन किया। वहीं कृभको द्वारा प्रतियोगिताओं के पश्चात् विजेता खिलाड़ियों को मैडल, प्रषस्ति-पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर बच्चों के वैज्ञानिक आध्यात्मवाद को बढ़ावा देने तथा मानसिक विकास हेतु ज्ञानवर्द्धक पुस्तकों सहित खेलकूद सामग्री का भी वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*