Fri 03 12 2021
Home / Breaking News / झमाझम के बाद चीलर बांध का जल स्तर पांच फीट पहुंचा
झमाझम के बाद चीलर बांध का जल स्तर पांच फीट पहुंचा

झमाझम के बाद चीलर बांध का जल स्तर पांच फीट पहुंचा

शाजापुर। आसमान से लगातार बादलों के बरसने से नदी-नाले उफान पर आ गए और कई ग्रामीण क्षेत्रों का जिला मुख्यालय से संपर्क पूरी तरह से टूट गया। मानसून की सक्रियता के चलते प्रतिदिन रूक-रूककर बादलों के बरसने का सिलसिला जारी है और यही कारण रहा कि रविवार को भी कभी तेज तो कभी रिमझिम फुंहारों के साथ बदरा बरसते रहे और इस कारण लखुंदर नदी के उफान पर आने से भदौनी पुलिया, रागबैल पुलिया से आवागमन बंद हो गया। वहीं भरड़ नाला, बादशाहीपुल, महूपुरा पुलिया, सपरीपुरा पुलिया सहित अन्य स्थानों पर भी पुलिया पर चीलर नदी का पानी होने से कुछ समय आवागमन बंद रहा। बादशाहीपुल पर नदी के उफान पर आने से जाईहेड़ा, बाईहेड़ाए बिजाना सहित अन्य ग्रामीण इलाकों का जिला मुख्यालय से पूरी तरह संपर्क टूट गया।
पुलिया पर पानी का कब्जा
आसमान से निरंतर बरस रही बूंदों के चलते रविवार सुबह पुलियाओं पर पानी का कब्जा हो गया। बारिश की वजह से भदौनी पुलिया पर लखुंदर के उफान पर आने और सपरीपुरा पुलिया पर चीलर नदी का तेज बहाव होने की वजह से आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया। बिजाना पुलिया पर भी तेज बहाव के साथ चीलर नदी बहती रही। मौसम विशेषज्ञ सत्येंद्र धनोतिया ने बताया कि फिलहाल 24 घंटे तक और तेज बारिश की संभावना बनी हुई है।
कई जगह खड़ी हुई मुसीबत
तेज बादलों के बरसने से जहां जल संकट से लोगों को निजात मिली तो कई इलाकों में पानी जमा होने से मुसीबत भी खड़ी हो गई। शहर के विघ्नेश्वर नगर कालोनी और ग्राम आक्या चौहानी में पानी जमा होने से राहगीरों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा। आक्या चौहानी के ग्रामीणों ने बताया गांव के कच्चे नाले पर पुलिया नही होने की वजह से बारिश के दिनों में हर साल परेशानी उठानी पड़ती है, जिम्मेदारों से पुलिया बनाने की मांग की गई लेकिन उन्होने कोई सुनवाई नही की। नतीजतन हर साल ग्रामीणों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। विघ्नेश्वर नगर के रहवासियों का कहना है कि सडक़ निर्माण के बाद पानी की सही ढंग से निकासी नही किए जाने की वजह से परेशानी खड़ी हो गई है। पानी निकासी का किया जाना चाहिए।
चीलर बांध में जमा हुआ पांच फीट पानी
बारिश के लगातार होने से शहर के बाशिंदों की वर्षभर कंठ तर करने वाले चीलर बांध का जल स्तर भी तेजी से बढ़ा है। बीते दो दिनों से रूक-रूककर जारी बारिश के कारण रविवार दोपहर 3 बजे तक चीलर बांध में करीब पांच फीट पानी जमा हो गया था। गौरतलब है कि इस वर्ष भी बांध का जल स्तर तलछटी में पहुंच जाने से नगर में जल सप्लाई के लिए नपा को पानी लिफ्ट करना पड़ रहा था, लेकिन मानसून के सक्रिय होने के बाद शुरू हुई झमाझम बारिश ने बांध के जल
स्तर में इजाफा कर दिया है। फिलहाल बारिश का दौर जारी है और आगामी 24 घंटों में बांध का जल स्तर और बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*