Thu 06 08 2020
Home / Breaking News / हरियाली अमावस्या पर महादेव मंदिर में हुआ विशेष श्रंगार
हरियाली अमावस्या पर महादेव मंदिर में हुआ विशेष श्रंगार

हरियाली अमावस्या पर महादेव मंदिर में हुआ विशेष श्रंगार

शाजापुर। शहर में हरियाली अमावस्या उत्साहपूर्वक मनाई गई और इस दिन जगह-जगह पौधों का रोपण कर पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया गया, वहीं मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान संपन्न हुए। विशेषकर शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और लोग शिव की विशेष रूप से पूजा-अर्चना करने में जुटे रहे। शहर के प्रसिद्ध ओंकारेश्वर महादेव मंदिर में पुजारी ओमप्रकाश गोस्वामी द्वारा भोलेनाथ का मनोहारी श्रंगार किया गया। साथ ही पूरे मंदिर को पेड़ों की हरी टहनियों से श्रंगारित किया गया। उल्लेखनीय है कि सोमवार को हरियाली अमावस्या पर मंदिरों में भगवान का आकर्षक श्रृंगार कर पूजा-अर्चना की गई। इसी क्रम में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी नगर की चीलर नदी पर महिलाओं ने हरियाली अमावस्या के दिन आस्था के ज्वारे विसर्जित कर मंगल कामना की। हालांकि कोरोना के चलते श्रद्धालुओं ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए पूजा-अर्चना की।
महादेव का हुआ श्रंगार
हरियाली अमावस्या के शहर के शिवालयों में भी आकर्षक सजावट की गई और भोलेनाथ का मनोहारी श्रंगार किया गया। शहर के प्रसिद्ध धानमंडी चौराहा स्थित ओंकारेश्वर महादेव मंदिर में बाबा का आकर्षक श्रंगार किया गया। वहीं पूरे मंदिर का हरे पत्तों से श्रंगार किया गया। मंदिर पुजारी ओमप्रकाश गोस्वामी ने बताया कि महादेव का श्रंगार करने के साथ ही मंदिर में राधाकृष्ण का झूला झुलते हुए झांकी भी सजाई गई जो भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र रही।
सरस्वती विद्या में किया गया पौधा रोपण
सरस्वती विद्या मंदिर उमावि दुपाड़ा मार्ग शाजापुर में हरियाली अमावस्या पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष पौधारोपण किया गया। इस दौरान स्कूल परिसर में फूल वाले पौधों के साथ पीपल, आम आदि पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष दिलीप भंवर, सचिव ज्योतिप्रकाश माथुर, प्राचार्य राजेश त्रिवेदी, सुरेन्द्र जोशी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*