Sun 12 07 2020
Home / Breaking News / चयनित ग्रामों की कार्ययोजना शीघ्र तैयार करें- कलेक्टर डॉ. रावत
चयनित ग्रामों की कार्ययोजना शीघ्र तैयार करें- कलेक्टर डॉ. रावत

चयनित ग्रामों की कार्ययोजना शीघ्र तैयार करें- कलेक्टर डॉ. रावत

     शाजापुर,  प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के लिए जिले के चयनित ग्रामों की ग्राम विकास योजना निर्धारित प्रारूप में तैयार कर 25 जनवरी 2020 तक अनुसूचित जाति कल्याण कार्यालय को दें। उक्त निर्देश कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के लिए चयनित 25 ग्राम पंचायतों के सचिवों और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के छात्रावास अधीक्षको को दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती शिवानी वर्मा, जिला संयोजक सुश्री निशा मेहरा भी उपस्थित थी।
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के संबंध में कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों के सचिवो से कहा कि इस योजना से अपने ग्रामों का विकास करा सकते हैं। इसके लिए भारत सरकार से प्रतिवर्ष 20-20 लाख रूपये भी प्राप्त होंगे। सभी सचिव ग्राम विकास योजना (वीडीपी) तैयार करने के काम को प्राथमिकता दें और 25 जनवरी तक जिला कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम के विकास योजना में पेयजल और स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, समाज सुरक्षा, ग्रामीण सड़के और आवास, विद्युत और स्वच्छ इंर्धन, कृषि पद्धतियां, वित्तीय समावेशन, डिजीटलीकरण तथा जीवन-यापन और कौशल विकास के क्षेत्र का समावेश करें। इस अवसर पर जिला संयोजक सुश्री निशा मेहरा ने वीडीपी तैयार करने के लिए प्रशिक्षण दिया।

जिले के चयनित ग्राम

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत भारत सरकार द्वारा जिले की जनपद पंचायत शाजापुर की ग्राम पंचायत सतगांव के ग्राम सतगांव, ग्राम पंचायत पचोला बनहल के ग्राम पचोला बनहल, ग्राम पंचायत के ग्राम आक्या के ग्राम आक्या, ग्राम पंचायत बमोरी के ग्राम पिन्दोनिया, ग्राम पंचायत पिपलोदा के ग्राम पिपलोदा, ग्राम पंचायत दिल्लोद के ग्राम लोन्दिया, ग्राम पंचायत देंदला के ग्राम बेरछी, ग्राम पंचायत बमोरी के ग्राम बमोरी, ग्राम पंचायत मेहन्दी के ग्राम भाटखेड़ी, ग्राम पंचायत निपानिया ढाबी के ग्राम नारायणगढ़, ग्राम पंचायत पिपलोदा के ग्राम तुहेड़िया, ग्राम पंचायत मेहन्दी के ग्राम मेहन्दी, ग्राम पंचायत पलसावदसोन के ग्राम बेसरापुर, ़जनपद पंचायत मो. बड़ोदिया की ग्राम पंचायत देवरीमुल्ला के ग्राम देवरीमुल्ला, ग्राम पंचायत बागली के ग्राम बागली, ग्राम पंचायत दास्ताखेड़ी के ग्राम कुड़ाना, ग्राम पंचायत भंदेड़ी के ग्राम बिरागांव, ग्राम पंचायत सरसी के ग्राम आनन्दीखेड़ी, ग्राम पंचायत कमरदीपुर के ग्राम कबूलपुर, ग्राम पंचायत मोर्थमलोथार के ग्राम माधोपुर, ग्राम पंचायत देवरीमुल्ला के ग्राम कलमोदिया, ग्राम पंचायत आरोलिया के ग्राम गागोरनी, ग्राम पंचायत जसवाड़ा के ग्राम अकोदिया, ग्राम पंचायत खेड़ावद के ग्राम खेड़ावद तथा जनपद पंचायत शुजालपुर की ग्राम पंचायत मगरानिया के ग्राम मगरानिया का चयन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*