Fri 03 12 2021
Home / Breaking News / घटना स्थापना के साथ आज से शुरू होगा भवानी की आराधना का पर्व
घटना स्थापना के साथ आज से शुरू होगा भवानी की आराधना का पर्व

घटना स्थापना के साथ आज से शुरू होगा भवानी की आराधना का पर्व

शाजापुर। मां भवानी की भक्ति का पर्व शारदीय नवरात्रि आज गुरुवार से शुरू हो जाएगा और नौ दिनों तक देवी मंदिरों में महाआरती की जाएगी। नवरात्रि की शुरूआत पर शहर के प्रसिद्ध मां राजराजेश्वरी मंदिर में घट स्थापना कर माता रानी की महाआरती की जाएगी। वहीं दुपाड़ा रोड स्थित चामुंडा माता मंदिर, कसेरा बाजार स्थित रूपामाता मंदिर, चौबदारवाड़ी स्थित लालबई-फूलबई माता मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में घट स्थापना की जाएगी। उल्लेखनीय है कि शक्ति की भक्ति का पर्व आज से शुरू हो रहा है और मां की आराधना को लेकर भक्तों में खासा उत्साह है। यही कारण रहा कि बुधवार को दिनभर में बाजारों में भी चहल-पहल दिखाई दी और नवरात्रि को लेकर विशेष खरीदी गई। खासकर झिलमिल सितारों से सजी आकर्षक चूनर मां को चढ़ाने के लिए भक्तों द्वारा खरीदी गई, जिसके चलते दुकानों पर भीड़ लगी रही। चूनर के साथ ही मां को श्रृंगारित करने के लिए आभूषणों सहित अन्य श्रंृगार की सामग्री भी खरीदी गई।
पंडालों में विराजेंगी मां आदिशक्ति
देवी मंदिरों में घट स्थापना के साथ ही शारदीय नवरात्रि की शुरूआत हो जाएगी। इसीके साथ परंपरानुसार इस वर्ष भी शहर में करीब 25 से अधिक स्थानों पर पंडाल में आदि शक्ति की प्रतिमा स्थापित की जाएगी, जहां प्रतिदिन भक्तों के द्वारा मां की आरती कर मंगलकामनाएं की जाएंगी। हालांकि इस वर्ष भी कोरोना महामारी के मद्देनजर किसी भी तरह के जुलूस नवरात्रि पर्व पर नही निकाले जा सकेंगे, लेकिन पूजा-पाठ का दौर जारी रहेगा।
पितृ तर्पण के साथ संपन्न हुआ श्राद्ध पक्ष
श्राद्ध पक्ष के अंतिम दिन पितृ अमावस्या पर विधि-विधान के साथ पितृों का तर्पण किया गया। गणेशोत्सव के बाद शुरू हुआ सौलह दिवसीय श्राद्ध पर्व बुधवार को पितृ तर्पण और धूपदान के साथ संपन्न हुआ। इस दिन कौओं को भोजन कराकर पितृों को प्रसन्न करने की लिए पूजा की गई। इसीके साथ सौलह दिनों तक दीवारों पर बनाई गई संझाबाई का भी विसर्जन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*