Sat 14 05 2022
Home / Breaking News / हर्षोल्लास के साथ मनाया ईदुल फितर का त्यौहार, ईदगाह पहुंचकर अदा की विशेष नमाज
हर्षोल्लास के साथ मनाया ईदुल फितर का त्यौहार, ईदगाह पहुंचकर अदा की विशेष नमाज

हर्षोल्लास के साथ मनाया ईदुल फितर का त्यौहार, ईदगाह पहुंचकर अदा की विशेष नमाज

शाजापुर। पवित्र माह रमजान के समापन के बाद मुस्लिम समाज ने ईदुल फितर का त्यौहार मनाया और ईदगाह पहुंचकर विशेष नमाज अदा कर देश में अमनो-अमान की दुआएं की। सोमवार को चांद के दीदार के साथ ही ईद की खुशियां परवान चढऩे लगीं और बच्चों के साथ बड़ों में खासा उत्साह दिखा। वहीं मंगलवार सुबह गिरवर स्थित ईदगाह मैदान पर सभी उम्र के लोगों ने एक साथ नमाज अदा कर रब्बे कायनात का शुक्रिया अदा किया और इसके बाद एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की शुभकामनाएं दीं। ईद की विशेष नमाज हाफिज अब्दुल गफ्फार साहब ने पढ़ाई। इसीके साथ ईद की शुभकामना देने के लिए हुकुमसिंह कराड़ा, कलेक्टर दिनेश जैन, पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी ईदगाह मैदान पर पहुंचे और समाज के लोगों को ईद की मुबारकबाद पेश की। इस दौरा हाफिज अब्दुल गफ्फार साहब, शहर काजी मोहसीनउल्लाह, नायब काजी रहमतुल्लाह सहित समाज के वरिष्ठों का साफा बांधकर स्वागत सम्मान किया गया। गौरतलब है कि रमजान माह के पूरा होने और चांद के दिखाई देने पर इस्लाम को मानने वाले बन्दे मीठी ईद का पर्व मनाते हैं और इस वर्ष भी यह पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दिन सुबह से ही नए वस्त्रों से सजे बच्चों के साथ बड़े भी ईद की विशेष नमाज में शामिल होने के लिए ईदगाह मैदान पर जमा होने लगे थे। नमाज के पूर्व खुत्बा यानि कुरआन की आयतें पढ़ी गईं। इसके बाद सभी ने सामूहिक रूप से नमाज अदा की। तत्पश्चात एक-दूसरे को बधाई और मुबारकबाद देने का दौर देर रात तक चला। ईद के मौके पर दूध और उस पर डाले गए सूखे मेवे से सजी सिवईयां खाने खिलाने का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा।
गले मिलकर दी बधाईयां
मीठी ईद का पर्व जिलेभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया और इस दिन सभी धर्म संप्रदाय के लोगों ने गले मिलकर ईद की खुशियां बांटी। ईद की बधाई देने के लिए राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं के अलावा प्रशासनिक अधिकारी और समाजसेवी भी ईदगाह मैदान पर पहुंचे और बधाईयां दी। इसीके साथ कांग्रेस पार्टी के द्वारा मुस्लिम समाज के वरिष्ठों का सम्मान किया गया।
यहां भी हुई विशेष नमाज
ईदुल फितर याने मीठी ईद का त्यौहार जिलेभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसी कड़ी में मोमन बड़ोदिया की जामा मस्जिद के ऐलान के मुताबिक सुबह 8 बजे मुस्लिम समाज के लोग नात और सलाम पढ़ते हुए ईदगाह पहुंचे और विशोष नमाज अदा की। मस्जिद में नमाज इमाम हजरत अल्लामा मौलाना मुफ्ती अब्दुल वकील मिस्बाही साहब ने अदा कराई। नमाज के बाद शहर काजी मुनव्वर हुसैन अंसारी का साफा बांधकर इस्तकबाल किया गया। काजी साहब ने सभी मुस्लिम समाज एवं पुलिस प्रशासन और हिंदू समाज के लोगों को ईद की मुबारकबाद देकर गंगा जमनी तहजीब की मिसाल पेश की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*