Sat 28 11 2020
Home / Breaking News / दिव्यांगजनों को UDI और प्रमाण-पत्र प्रदान करने के लिए प्रति मंगलवार…
दिव्यांगजनों को UDI और प्रमाण-पत्र प्रदान करने के लिए प्रति मंगलवार…

दिव्यांगजनों को UDI और प्रमाण-पत्र प्रदान करने के लिए प्रति मंगलवार…

जिला चिकित्सालय में प्रति मंगलवार मेडिकल बोर्ड उपलब्ध रहेगा

यूडीआईडी कार्ड जारी करने के संबंध में कलेक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों एवं ग्रामीण व नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक ली

       शाजापुर,  दिव्यांगजनों को यूडीआईडी कार्ड और प्रमाण- त्र जारी करने के लिए जिला चिकित्सालय में प्रति मंगलवार प्रात: 9.00 बजे से 4.00 बजे तक मेडिकल बोर्ड उपलब्ध रहेगा। दिव्यांगजनों को यूडीआईडी कार्ड प्रदान करने के कार्य में हो रही देरी को लेकर कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज चिकित्सा अधिकारियों, ग्रामीण एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

            कलेक्टर श्री जैन ने सीएमएचओ डॉ. आर. निदारिया एवं सिविल सर्जन डॉ. शुभम गुप्ता को निर्देश दिये कि दिव्यांगजनों को मेडिकल बोर्ड की जाँच के उपरांत उसी दिन प्रमाण-पत्र एवं यूडीआईडी कार्ड उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें। जिन दिव्यांगों के यूडीआईडी कार्ड बनाना लंबित है उनके लिए संवेदनशीलता के साथ प्रति मंगलवार मेडिकल बोर्ड में कार्ड बनाने की व्यवस्था करें। मानसिक दिव्यांगों के यूडीआईडी कार्ड बनाने के लिए खण्ड स्तर पर भी शिविर लगाएं। जिन दिव्यांगों के आवेदन निरस्त किये गये हैं उनकी कमियों की पूर्ति कर पुन: आवेदनों को स्पर्श पोर्टल पर दर्ज करें और यूडीआईडी कार्ड बनाएं। सामाजिक न्याय विभाग के प्रभारी अधिकारी को निर्देश दिये कि जो दिव्यांग शासन की योजना का लाभ लेने की पात्रता रखते है उन्हें एकरूपता के साथ लाभांवित करें। कलेक्टर श्री जैन ने जनपद पंचायतों के सीईओ एवं नगरीय निकायो के अधिकारियो को निर्देश दिये कि मृत एवं स्थायी रूप से पलायन करने वाले तथा अपात्र दिव्यांगो की जाँच कर उन्हें सूची से हटवाएं।

            साथ ही कलेक्टर श्री जैन ने कोरोना वायरस कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए चिकित्सा अधिकारियों, सभी जनपदो के सीईओ एवं नगरीय निकायों के सीएमओ को निर्देश दिये कि लोगों में जागरूकता लाने के लिए अभियान चलाएं और बिना मास्क के लोगों का चालान करें। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत सचिव के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाएं।

      उल्लेखनीय है कि स्पर्श पोर्टल पर जिले में 5994 नि:शक्त हितग्राही पंजीकृत है। इनमें से 5739 का सत्यापन हो गया है। जिले में 1324 ऐसे दिव्यांग है जो सुनने एवं बोलने में अक्षम है और मानसिक दिव्यांग है, इनके यूडीआईडी कार्ड बनना शेष है। कलेक्टर ने लंबित यूडीआईडी कार्ड्स को शीघ्र बनाने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये हैं।

      इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी सामाजिक न्याय उपसंचालक सुश्री प्रियंका वर्मा, सीएमएचओ डॉ. निदारिया, सिविल सर्जन डॉ. गुप्ता, डॉ. संजय खण्डेलवाल, डॉ. सुनील सोनी, डॉ. आनंद परमार, डॉ. उमेश गौतम, डॉ. आलोक सक्सेना, डॉ. लोकेश भट्ट, जनपद पंचायत सीईओ मो. बड़ोदिया श्रीमती विष्णुकांता गुप्ता, शाजापुर श्री बाबूलाल पंवार, शुजालपुर श्री निति भट्ट, कालापीपल श्री सिद्धगोपाल वर्मा सहित नगरीय निकायों के समग्र सामाजिक सुरक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*