Sat 31 10 2020
Home / Shajapur News / जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक आयोजित-Daily Diary
जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक आयोजित-Daily Diary

जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक आयोजित-Daily Diary

चीलर डेम में पेयजल के लिए पर्याप्त मात्रा में जल रखें-कलेक्टर
शाजापुर। शहर के पेयजल स्त्रोत चीलर जलाशय में पेयजल के लिए पर्याप्त मात्रा में जल आरक्षित रखें। यह बात कलेक्टर दिनेश जैन ने बुधवार को संपन्न हुई जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में कही। इस दौरान जल संथाओं के अध्यक्ष एवं जल संसाधन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी और उपयंत्री मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री जलसंसाधन से कहा कि गर्मी के मौसम में शाजापुर में पेयजल की समस्या उत्पन्न न हो, इसके लिए चीलर जलाशय में पर्याप्त मात्रा में पानी पेयजल के लिए आरक्षित रखें। कलेक्टर ने कहा कि शाजापुर शहर से निकलने वाली नहरों में आसपास के रहवासियों ने कचरा डालना शुरू कर दिया है। इसके लिए नहर शुरू करने के पहले उनकी साफ-सफाई एवं लायनिंग का कार्य कराएं। साथ ही शहरी क्षेत्र में नहरों के किनारे कितनी शासकीय भूमि है इसकी जानकारी सीएमओ नगरपालिका को दें। जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री पीसी सांकला ने अनुरोध किया कि जलाशय के आसपास के केचमेंट क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए विद्युत कनेक्शन प्रदान करने के पूर्व विद्युत वितरण कपंनी जल संसाधन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करे। उन्होने बताया कि खोकराकलां एवं रामपुरा के तालाब की मरम्मत के प्रस्ताव राज्य शासन को भेजे गए हैं। शाजापुर जिले में जलसंसाधन विभाग द्वारा ०२ मध्यम योजनाएं, ४४ लघु सिंचाई तालाब, ४२ स्टाप डेम, वियर, बेराज सिंचाई योजनाएं इस प्रकार कुल ८८ योजनाआएं क्रियान्वित हैं। विगत वर्ष २०१९-२० में जिले में पूर्व से निर्मित ७९ योजनाओं से २१२५७ हेक्टेयर रबी सिंचाई के लक्ष्य के विरूद्ध २६६५० हेक्टेयर में सिंचाई हेक्टेयर में सिंचाई की गई थी। इस वर्ष पर्याप्त वर्षा होने के कारण कुल रूपांकित रबी सिंचाई २५५०६ हेक्टेयर के विरूद्ध ३१६७५ हेक्टेयर क्षेत्र के लिए जल प्रदाय किया जाएगा। जिले में ०३ अक्टूबर की स्थिति में जीवित जल भराव १४८.६३ मि. घन मीटर के विरूद्ध १४६.२९ मिघन मीटर है।
०००००००००००००००
नेहरू युवा केन्द्र जिला सलाहकार समिति की बैठक संपन्न
शाजापुर। नेहरू युवा केन्द्र प्लानिंग के साथ एवं अन्य विभागों के समन्वय से रचनात्मक गतिविधियों का संचालन करें। उक्त निर्देश कलेक्टर दिनेश जैन ने बुधवार को नेहरू युवा केन्द्र की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में दिए। कलेक्टर की अध्यक्षता में नेहरू युवा केन्द्र की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर ने नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक से कहा कि कोई भी गतिविधि प्लानिंग के साथ प्रभावशील तरीके से क्रियान्वित करें। जिले में विभिन्न विभागों के माध्यम से कई गतिविधियां संचालित होती हैं। नेहरू युवा केन्द्र भी इन विभागों के साथ समन्वय कर अपनी गतिविधियां संचालित कर सकता है। उन्होने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र सरकार एवं समाज के बीच लिंक बनकर काम करें। समाजसेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के साथ जुड़ें। कोविड १९ की अवधि में बच्चों की शिक्षा एवं मोटिवेशेन के लिए प्लानिंग करें। आत्मनिर्भर भारत में लोगों को रोजगार सृजन के लिए प्रेरित करने में योगदान दें। गतिविधियों के लिए मासिक कैलेंडर बनाएं। इस दौरान समन्वयक संजीवसिंह ने २०१९-२० एवं माह अप्रैल से सितम्बर २०२० तक प्रगति प्रतिवेदन एवं वर्ष २०२०-२१ कार्य योजना प्रस्तुत की।
००००००००००००००००
वीसी से १२ ग्राम पंचायतों के सरपंचों एवं ग्रामीणों से चर्चा
सरपंचों एवं ग्रामीणों ने समस्याओं से अवगत कराया
शाजापुर। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कलेक्टर दिनेश जैन ने बुधवार को जिले की ग्राम पंचायत गिरवर, दिल्लोद, आला उमरोद, भैंसरोद, चितावद, धतोरिया, हड़लायखुर्द, बोल्दा, अरन्याखुर्द, हन्नूखेड़ी, मेहरखेड़ी, मोहम्मदपुर पवाडिय़ा पंचायतों के सरपंचों सहित आमजनों से चर्चा कर ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं की जानकारी ली। वीडियो कांफें्रसिंग में शामिल ग्राम पंचायतों के सरपंचों से कलेक्टर ने ग्राम पंचायत क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी सरपंचों से कहा कि अपने-अपने ग्रामों में प्याज भण्डारण के लिए सामूहिक भण्डार गृह निर्माण के प्रस्ताव ग्रामीणों की सहमति से उद्यानिकी विभाग को दें। कलेक्टर ने ग्रामों की पेयजल की स्थिति, कोविड १९ नियंत्रण, गौशाला निर्माण, आंगनवाड़ी द्वारा वितरित किए जाने वाले पोषण आहार, शासकीय उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न वितरण, पशुओं का टीकाकरण एवं ग्राम में विभिन्न योजनाओं के तहत संचालित कार्यों की जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी सरपंचों से कहा कि किसानों से फर्टिलाइजर एप के माध्यम से खाद की डिमांड करवाएं। उन्होने कहा कि किसान का डाटा पहले से ही मौजूद रहता है। किसान को अपनी डिमांड देने के लिए समिति में जाने की जरूरत नही है। एप के माध्यम से डिमांड क्रिएट हो जाएगी। अधिकांश ग्राम पंचायतों में खाद्यान्न पर्ची एवं राशन नहीं मिलने से संबंधी शिकायत की, जिस पर जिला आपूर्ति अधिकारी एचआर सुमन को कलेक्टर ने खाद्यान्न से संबंधित शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। वीसी में ग्राम पंचायत मोहम्मदपुर पवाडिय़ा के सरपंच ने पेयजल की समस्या, गौशाला में पानी का बोर कोलेप्स होने की जानकारी दी। धतुरिया के सरपंच ने नलजल योजना की मरम्मत की आवश्यकता बताई। साथ ही बन्दोबस्त का नक्शा नहीं होने की जानकारी भी दी। गिरवर सरपंच ने सार्वजनिक मार्गों पर अतिक्रमण होने की जानकारी दी। अरन्यापुर सरपंच ने सडक़ एवं पुलिया एवं गांव में परीक्षा केन्द्र बनवाने का अनुरोध किया और स्टाप डेम से पानी रिसने की जानकारी दी। बोल्दा सरपंच ने गौशाला में कृषि की बजाय घरेलू विद्युत कनेक्शन करवाने का अनुरोध किया। आलाउमरोद सरपंच ने अतिक्रमण हटाने तथा कांजा तक २ किलोमीटर की सडक़ बनवाने का अनुरोध किया। इसी तरह अन्य ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने भी अपने क्षेत्र से संबंधित जानकारी दी।
०००००००००००००००
फरड़ लालाखेड़ी एवं कालापीपल गांव की नवीन नल जल योजनाओं का भूमिपूजन
शाजापुर। जल जीवन मिशन अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के तत्वाधान में बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा पूरे प्रदेश में १०७ नल जल योजनानाओं का वीसी के माध्यम से भूमिपूजन किया गया, जिसमें कुल १८ जिले की योजनाएं शामिल थीं। शाजापुर जिले के कालापीपल विकासखंड के फरड़, लालाखेड़ी लागत १५३ लाख ५० हजार रुपए एवं कालापीपल गांव लागत १२१ लाख ०४ हजार रुपए की नवीन नल जल योजनाओं का भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण लैपटॉप और टीवी के माध्यम से ग्रामवासियों दिखाया गया। योजनाओं के भूमिपूजन में विधायक कालापीपल कुणाल चौधरी सहित अधिकारी मौजूद थे।
००००००००००००००००००
हिन्दु एवं मुस्लिम धर्मावलंबियों के साथ बैठक
शाजापुर। आने वाले त्यौहारों के दौरान कोविड १९ की नवीन गाईड लाइन के पालन के संबंध में हिन्दु एवं मुस्लिम धर्मावलंबियों के साथ अलग-अलग बैठकें आयोजित की गईं। बैठक में दोनों धर्मों के प्रतिनिधियों से कोविड १९ के लिए जारी की गई गाईड लाइन का पालन करने का अनुरोध किया गया। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आरएस प्रजापति सहित दोनों धर्मों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
००००००००००००००००००००
त्यौहार शांति एवं सौहार्द पूर्वक मनाने के संबंध में बैठक आज
शाजापुर। आगामी समय में आने वाले त्यौहार नवरात्रि, दशहरा, मिलाद उन्न नबी और अन्य त्यौहार शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाए जाने के लिए हिन्दु एवं मुस्लिम धर्म के प्रतिनिधियों से चर्चा के लिए जिला स्तरीय बैठक आज १५ अक्टूबर को २ बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी।
०००००००००००००००
जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक आज
शाजापुर। कोरोना वायरस कोविड १९ के नियंत्रण एवं बचाव के संबंध में जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक १५ अक्टूबर को दोपहर ०२ बजे कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक में कोविड १९ की अद्यतन स्थिति की समीक्षा होगी। साथ ही बैठक में आगामी समय में आने वाले त्यौहार एवं सोशल डिस्टेंसिंग के पालन पर चर्चा होगी।
००००००००००००००००००००
राजस्व अभियान के तहत आज १४ ग्रामों में लगेंगे शिविर
शाजापुर। जिले में ०१ अक्टूबर से ३० दिसम्बर तक चलाए जा रहे राजस्व सेवा अभियान के प्रथम चरण में प्रत्येक गुरुवार को राजस्व अधिकारियों द्वारा ग्रामों में मौजूद रहकर राजस्व संबंधी आवेदनों-शिकायतों एवं अन्य कार्यों का निष्पादन किया जाएगा। इस तारतम्य में आज १५ अक्टूबर को जिले के १४ ग्रामों में शिविर लगाए जाएंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार शाजापुर तहसील के ग्राम अभयपुर, कांजा, गडऱोली, तिलावद गोविंद, नागझिरी, कडूला, मंगलाज, ग्राम मितेरा, किशोनी, कड़वाला, भरदी, पोचानेर, बिनाया, सेमली चाचा में शिविर आयोजित होंगे। इन शिविरों के लिए संबंधित क्षेत्र के तहसीलदारों एवं राजस्व अधिकारियों को पाबंद किया गया है। शिविर में सीमांकन, बंटवारा, नामांतरण, राजस्व रिकार्ड में सुधार, आवश्यकतानुसार भू-अधिकार पुस्तिका, ऋण पुस्तिका का वितरण, रास्ते संबंधी विवाद का निराकरण, सार्वजनिक मार्ग, चरनोई भूमि, श्मशान की भूमि, मंदिर की भूमि, सार्वजनिक स्थान आदि के अतिरिक्त नदी, नाले सहित अन्य शासकीय भूमि पर बढ़ते अतिक्रमण को रोकने एवं अतिक्रमण की सूचना प्राप्त होने पर स्थल का मौका-मुआयना कर अतिक्रमण को तत्काल हटवाए जाने की कार्रवाई की जाएगी।
०००००००००००००००००
जिले में अब तक १०८४ कोरोना पाजीटिव मरीज
शाजापुर। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा १०८४ पर पहुंच गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार १४ अक्टूबर २०२० की स्थिति में जिले में कुल १०८४ कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। जिले में अब तक २३३५१ सेम्पल लिए गए हैं, जिनमें से २२९३० सेम्पल के परिणाम प्राप्त हुए। बुधवार को २०० सेम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुई जिनमें १२ व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी तरह कुल पॉजिटिव मरीजों में से आज तक ९४४ मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है। साथ ही जिले में अब कुल १०७ मरीज उपचाररत हैं जिनमें से ८२ जिले में तथा २५ मरीज जिले से बाहर उपचार ले रहे है। जिले में अब तक कुल १७ मरीजों की मृत्यु हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*