Sat 27 11 2021
Home / Breaking News / कोरोना कफ्र्यू का पालन कराने के लिए गश्त बढ़ाएं, बैठक लेकर अधिकारियों को राज्यमंत्री ने दिए निर्देश
कोरोना कफ्र्यू का पालन कराने के लिए गश्त बढ़ाएं, बैठक लेकर अधिकारियों को राज्यमंत्री ने दिए निर्देश

कोरोना कफ्र्यू का पालन कराने के लिए गश्त बढ़ाएं, बैठक लेकर अधिकारियों को राज्यमंत्री ने दिए निर्देश

शाजापुर। कोरोना वायरस कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लगाए गए कोरोना कफ्र्यू का शुजालपुर क्षेत्र में पालन कराने के लिए प्रदेश के स्कूल शिक्षा स्वतंत्र प्रभार एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार ने अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान कलेक्टर दिनेश जैन, अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर प्रकाश कस्बे आदि मौजूद थे। राज्यमंत्री परमार ने कहा कि कोरोना कफ्र्यू के दौरान लोग अनावश्यक रूप से घूम रहे हैं और व्यवसायी भी बिना मास्क लगाकर व्यवसाय कर रहे है।ं इसे देखते हुए पुलिस की पेट्रोलिंग गश्त बढ़ाना आवश्यक है। मंत्री परमार ने कहा कि सतत् गश्त करते हुए दुकानदारों से कोरोना गाईड लाईन का पालन कराएं। जो ग्राम अभी भी कोरोना संक्रमण से मुक्त हैं, वहां के ग्रामीणों को संक्रमण से बचाने के लिए जागरूक करें। ग्रामीणों को समझाएं कि कोरोना संक्रमणकॉल के दौरान कोई भी बाहर नहीं जाएं, कोरोना गाईड लाईन का पालन करें, आवश्यक होने पर मॉस्क लगाकर ही बाहर निकलें और भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में नहीं जाएं। साथ ही ग्रामो में एनाउन्स कराएं कि शादी समारोह में 50 से अधिक व्यक्तियों को शामिल नहीं करें। 50 से अधिक भीड़ दिखने पर कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में शुजालपुर के 61 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जहां कोरोना का संक्रमण नही है। मंत्री परमार ने कहा कि निजी चिकित्सकों के यहां कोरोना पॉजिटिव संभावित मरीजों का भी उपचार हो रहा है, किन्तु उनके यहां गाईड लाईन का पालन नहीं किया जा रहा है। प्रायवेट चिकित्सकों के यहां उपचाररत मरीजों की जानकारी प्राप्त करें, जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण हैं उनसे गाईड लाईन का पालन करवाएं। निजी चिकित्सकों के यहां कोरोना पॉजिटिव की मृत्यु होने पर कोरोना गाईड लाईन के अनुसार अंतिम संस्कार कराएं। इन सब बातों का पालन नहीं करने से ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ सकता है। जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में एक एक घर का सर्वे कराएं। अकोदिया एवं शुजालपुर सीएमओ को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्रों के वार्डों का सेनेटाईजेशन कराएं। साथ ही उन्होने सीएमओ शुजालपुर से कहा कि प्रत्येक वार्ड में वहां के जागरूक नागरिकों के माध्यम से उन क्षेत्रों के निवासियों को संदेश दें कि जनता कफ्र्यू का पालन करें, अनावश्यक बाहर नहीं निकले और संक्रमण से बचें।
शुजालपुर सिटी हॉस्पिटल में अब कोविड मरीजों का ईलाज होगा
शुजालपुर सिटी हॉस्पिटल में अब कोविड मरीजों का ईलाज होगा। यहां कोविड मरीजों के ईलाज के लिए ऑक्सीजनयुक्त 50 बिस्तर तैयार किए जा रहे हैं। राज्यमंत्री परमार ने की जा रही तैयारियों का निरीक्षण कर साफ-सफाई के निर्देश दिए। सिटी हॉस्पिटल में आने वाले सामान्य मरीजों का उपचार मण्डी हॉस्पिटल में होगा। यहां चल रहे टीकाकरण केन्द्र को उत्कृष्ट विद्यालय में स्थानांतरित किया गया है।
अपनों के लिए अपना कोविड सेंटर का अवलोकन
राज्यमंत्री परमार ने अपनों के लिए अपना कोविड सेंटर का अवलोकन भी किया। यहां कुल 92 मरीज भर्ती हैं, जिनका उपचार चल रहा है। कोविड सेंटर से 20 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज भी हुए। राज्यमंत्री परमार ने मरीजों के लिए भोजन, नाश्ता आदि की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होने कहा कि मरीजों को आयुष विभाग का काढ़ा भी पिलवाएं। इस दौरान कलेक्टर जैन ने अनुविभागीय अधिकारी को निर्देश दिए कि वे क्षेत्र के लिए आरआरटी का गठन कर सतत् गश्त कराएं। बिना मास्क लगाए अनावश्यक घूमने वालों के चालान बनाए। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में की जा रही गतिविधियों का प्रचार-प्रसार भी करें। क्षेत्र के लिए एक कंट्रोल रूप भी बनाकर गतिविधियों पर नजर रखें। बाहर से बाने जाने वालों के प्रवेश को रोकें। बिना काम के आने वालों को समझाईश देकर वापस लौटाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*