Mon 25 05 2020
Home / Breaking News / कोरोना पॉजिटिव मिलने से ग्राम चौमा का आधा किमी का क्षेत्र कन्टेनमेंट एरिया घोषित
कोरोना पॉजिटिव मिलने से ग्राम चौमा का आधा किमी का क्षेत्र कन्टेनमेंट एरिया घोषित

कोरोना पॉजिटिव मिलने से ग्राम चौमा का आधा किमी का क्षेत्र कन्टेनमेंट एरिया घोषित

शाजापुर। जिला दो बार कोरोना से जंग जीत चुका है, लेकिन गुरुवार की सुबह शाजापुर जिला मुख्यालय से करीब 30 से 35 किलोमीटर दूर ग्राम चौमा में एक युवक की कोराना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हडक़ंप मच गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार युवक 4 से 5 दिन पहले ही मुंबई से अपने गांव चौमा आया हुआ था। स्वास्थ्य विभाग ने युवक के सैंपल लेने के बाद उसे क्वारेंटाईंन कर दिया था, 2 दिन बाद युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई जिसके बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रकाशविष्णु फुलंब्रीकर स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ युवक के गांव चौमा पहुंचे और क्षेत्र को सील किया। युवक ट्रामा सेंटर में बने कोरोना आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है। इसीके साथ कलेक्टर डॉ वीरेंद्रसिंह रावत, पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव भी मौके पर पहुंचे और आवश्यक सावधानियां बरतने के निर्देश दिए।
युवक को आते ही किया था कोंरेंटाईन
अन्य राज्यों में काम कर रहे लोगों का जिले में प्रवेश जारी है और इसीके चलते एक बार फिर शाजापुर में कोरोना संक्रमित मरीज मिला है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ फुंलब्रीकर ने बताया कि चौमा गांव का रहने वाला युवक 18 मई को मुंबई से अपने गांव लौटा था जिस पर सतर्कता बरतते हुए उसे तुरंत ही गांव के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए कोंरेंटाईन भवन में कोरेंटाईन कर दिया गया था। इसके बाद 19 मई को युवक का नमूना जांच हेतु लिया गया था जिसकी रिपोर्ट गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव आने पर गांव पहुंचकर स्कूल भवन को कंटेन्मेंट एरिया घोषित करते हुए सील किया गया। बाकि गांव का क्षेत्र बफर जोन रहेगा। सीएमएचओ ने बताया कि युवक को मुंबई से आते ही कोरेंटाईन किया गया था जिसकी वजह से वह गांव के अन्य लोगों के संपर्क में नही आ सका था। हालांकि इसके बाद भी उसके परिवार और अन्य लोगों के नमूने जांच हेतु लिए गए हैं।

कोरोना पॉजिटिव मिलने से ग्राम चौमा का आधा किमी का क्षेत्र कन्टेनमेंट एरिया घोषित
शाजापुर। जिले की जनपद पंचायत मोमन बड़ोदिया के ग्राम चौमा में 25 वर्षीय एक व्यक्ति के कोरोना वायरस पॉजिटिव आने पर उसके ग्राम चौमा के वार्ड क्रमांक 02 के आधा किलोमीटर क्षेत्र को कन्टेन्मेंट एरिया घोषित किया गया है तथा पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के निवास से एक किलोमीटर की परिधी को बफरजोन बनाया गया है। जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर डॉ वीरेन्द्रसिंह रावत ने उक्त आदेश जारी करते हुए चौमा के कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति जिसे वहां के विद्यालय में क्वारन्टाइन किया गया था, को ईपीसेन्टर बनाया गया है तथा उसके आसपास के 500 मीटर क्षेत्र की परिधी को कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित किया है। कलेक्टर ने सर्वे दल को ग्राम चौमा के निवासरत सभी परिवारों का सर्वे करने तथा सभी की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए हैं।
संक्रमित व्यक्ति के क्षेत्र का निरीक्षण
कलेक्टर डॉ रावत एवं पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव ने कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के ग्राम चौमा का भ्रमण कर अधिकारियों के दल के साथ आस-पास के क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने उपस्थित दलों को समस्त परिवारों का सर्वे करने के निर्देश दिए। साथ ही अनुविभागीय अधिकारी एसएल सोलंकी को संक्रमित व्यक्ति के परिवार के सभी सदस्यो को तत्काल क्वारन्टाइन करने तथा संक्रमित व्यक्ति की कान्टेक्ट हिस्ट्री पता करने के निर्देश दिए। इस दौरान तहसीलदार मोमन बड़ोदिया डॉ मुन्ना अड़ सहित स्वास्थ्य, पुलिस तथा महिला एवं बाल विकास विभाग का अमला उपस्थित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*