Sat 27 11 2021
Home / Breaking News / आजादी का अमृत महोत्सव
आजादी का अमृत महोत्सव

आजादी का अमृत महोत्सव

देष की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन‘ शासकीय महाविद्यालय शाजापुर एवं नेहरू युवा केन्द्र शाजापुर के संयुक्त तत्वाधान में 12 मार्च 2021 को दांडी मार्च की वर्षगांठ के अवसर पर बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन‘ शासकीय महाविद्यालय शाजापुर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें सबसे पहले माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के अभिभाषण का सीधा प्रसारण हुआ इसमें महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकगण, नेहरू युवा केन्द्र के अधिकारी गण तथा एन.सी.सी. एवं एन.एस.एस. के छात्र-छात्राओं ने सहभागिता की। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. आर.के.एस. राठौर ने की। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष श्री अम्बाराम जी कराड़ा एवं विषेष अतिथि भाजपा नगर अध्यक्ष श्री नवीन जी राठौर उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती देवी के चित्र एवं स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ कार्यक्रम की रूप-रेखा नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी श्री संजीव सिंह के द्वारा प्रस्तुत की गयी। इसके उपरांत मुख्य अतिथि श्री कराड़ा जी ने अपने औजस्वी उद्बोधन में दांडी यात्रा के महत्व एवं स्वतंत्रता सेनानियों के अभूतपूर्व योगदान के बारे में बतलाया। इस अवसर पर ‘स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ‘ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें प्रो. नारायण चैधरी एवं डाॅ. आषीष कुमार चाचोंदिया के द्वारा विषय से संबंधित विभिन्न पहलूओं पर व्याख्यान दिया गया। अध्यक्षीय उद्बोधन में महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. राठौर ने युवा पीढ़ी को संबोधित करते हुए कहा कि भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए हमें अपने इतिहास से प्रेरणा एवं षिक्षा प्राप्त करना आवष्यक है। उद्बोधन के उपरांत नेहरू युवा केन्द्र के जिला अधिकारी द्वारा महाविद्यालय के प्राचार्य एवं मुख्य अतिथि को संविधान की उद्देषिका का स्मृति चिन्ह भेंट किए गए।
कार्यक्रम के अंतिम चरण में महाविद्यालय परिसर में महात्मा गाँधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ प्रतीकात्मक दांडी यात्रा की शुरूआत हुई एवं इस यात्रा का समापन महाविद्यालय में पं. बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन‘ की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ हुआ। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. सुनील आडवाणी एवं आभार का प्रदर्षन डाॅ. वी.पी. मीणा के द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*