Fri 03 12 2021
Home / Breaking News / आयु बंधन खत्म होने से बीकेएसएन कालेज में बढ़ा प्रवेश का आंकड़ा
आयु बंधन खत्म होने से बीकेएसएन कालेज में बढ़ा प्रवेश का आंकड़ा

आयु बंधन खत्म होने से बीकेएसएन कालेज में बढ़ा प्रवेश का आंकड़ा

कक्षों की कमी प्रबंधन और विद्यार्थियों के लिए बनेगी असुविधा का कारण
शाजापुर। लीड बीकेएसएन कालेज में विद्यार्थियों की लगातार बढ़ती संख्या के कारण आगामी दिनों में कक्षाओं केे संचालन में प्रबंधन को भारी असुविधा का सामना करना पड़ेगा। कम संसाधन और सीमित कक्षों की वजह से प्रबंधन के सामने बड़ी चुनौती खड़ी होने वाली है। इसीके साथ विद्यार्थियों की परेशानी भी बढऩे वाली है। हालांकि वर्तमान में कक्षाओं के संचालन में कोई कठिनाई नही है, लेकिन भविष्य में खड़ी होने वाली समस्या को हल कराने के लिए प्रबंधन द्वारा शासन को पत्र लिखने की बात कही जा रही है।
उल्लेखनीय है कि कोविड 19 के कम होते प्रभाव के बीच कालेज गाइड लाइन के तहत कालेजों में कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। साथ ही वर्ष 2021-22 के लिए प्रवेश भी जारी है। वहीं सरकार द्वारा आयु बंधन समाप्त किए जाने से जिले के लीड बीकेएसएन कालेज में विद्यार्थियों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। कालेज प्रभारी प्राचार्य आरके राठौर ने बताया कि जब से शासन द्वारा प्रवेश प्रक्रिया में आयु का बंधन समाप्त किया गया है तब से विद्यार्थियों के प्रवेश की संख्या बढ़ी है। वर्तमान में शाजापुर बीकेएसएन कालेज में छह हजार पांच सौ विद्यार्थियों का प्रवेश हो चुका है। साथ ही प्रवेश की प्रक्रिया अभी एक सप्ताह से अधिक समय और चलने वाली है, ऐसे में प्रवेश का आंकड़ा और बढ़ेगा। प्राचार्य का कहना है कि कालेज में करीब 13 कक्ष हैं। प्रत्येक कक्ष में करीब 60 से 70 विद्यार्थियों को अध्ययन कराने की व्यवस्था है। ऐसे में एक पारी में अधिकतम 900 विद्यार्थियों को अध्ययन कराया जा सकता है। फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं और कोविड गाइड लाइन के तहत निर्धारित विद्यार्थी ही कालेज पहुंच रहे हैं जिससे कक्षाओं के संचालन में कोई बाधा नही है, परंतु भविष्य में कक्षाओं में पढ़ाई कराने में दिक्कत आएगी।
शासन को लिखेंगे पत्र
प्रवेश प्रक्रिया के पूरा होने के बाद स्थिति का जायजा लिया जाएगा। आगामी दिनों में कक्षाओंं का बिना किसी असुविधा के संचालन किया जा सके इसके लिए शासन को पत्र लिखेंगे।
आरके राठौर, प्रभारी प्राचार्य बीकेएसएन कालेज शाजापुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*