Sat 14 05 2022
Home / Breaking News / अपराधिक प्रवृत्ति के सुरेश उर्फ रांका का अवैध निर्माण प्रशासन ने किया ध्वस्त
अपराधिक प्रवृत्ति के सुरेश उर्फ रांका का अवैध निर्माण प्रशासन ने किया ध्वस्त

अपराधिक प्रवृत्ति के सुरेश उर्फ रांका का अवैध निर्माण प्रशासन ने किया ध्वस्त

जिला प्रशासन की ग्राम खड़ी में बड़ी कार्यवाही

शाजापुर,  कलेक्टर श्री दिनेश जैन के मार्गदर्शन में अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर श्री सत्येन्द्र प्रसाद सिंह, एसडीओपी श्री संदीप मालवीय के नेतृत्व में शुजालपुर अनुभाग की तहसील पोलायकलां के ग्राम खड़ी में आज प्रशासन ने बड़ी कार्यवाही करते हुए अपराधिक प्रवृत्ति के सुरेश उर्फ रांका का अवैध निर्माण ध्वस्त किया गया तथा अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को कृषि कार्य के लिये पट्टों पर दी गई लगभग 110 बीघा भूमि भी सुरेश के कब्जे से मुक्त कराई।

उल्लेखनीय है कि ग्राम खड़ी के निवासी सुरेश उर्फ रांका पिता नारायण मालवीय द्वारा ग्राम आबादी में 6 दुकानें और इनकी दूसरी मंजिल पर एक बड़े हॉल का निर्माण कर लिया गया था और इस अवैध भवन में शराब की अवैध बिक्री और बिना अनुमति शराब पिलाने का कार्य किया जाता था, जिसे आज प्रशासन द्वारा जमींदोंज कर दिया गया। अतिक्रमणकर्ता सुरेश उर्फ रांका आपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति है, जिसके विरुद्ध शाजापुर सहित लगभग 6 जिलों में आपराधिक प्रकरण दर्ज है। इसे 3 बार जिला बदर किया जा चुका है और 2 बार रा.सु.का. की कार्यवाही भी इसके विरुद्ध की जा चुकी है। इस व्यक्ति पर लगभग 35 आपराधिक प्रकरण दर्ज है, जिनमें से 4 मामलों में ये अभी फरारी काट रहा है। सुरेश उर्फ रांका पर आबकारी अधिनियम की धारा 34 (2) के तहत भी प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।

सुरेश खुद अनुसूचित जाति वर्ग का सदस्य होने के बाद भी उसके द्वारा अपने ही जाति वर्ग के गरीब लोगों का शोषण कर उन्हें उनके अधिकार से वंचित रखा जा रहा था। आरोपी के द्वारा ग्राम खड़ी में अपनी दहशत फैलाकर अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को कृषि कार्य हेतु शासन द्वारा पट्टे के रुप में प्रदान की गई लगभग 110 बीघा कृषि भूमि पर भी कब्जा कर लिया गया था। इसकी दहशत के चलते पट्टाधारी व्यक्ति ना तो पट्टे की भूमि पर कृषि कर पा रहे थे और ना ही इस व्यक्ति के विरुद्ध शिकायत कर पा रहे थे। अतिक्रमण कर बनाए गए भवन को प्रशासन द्वारा तोड़ने पर गरीब पट्टाधारी व्यक्तियों ने भी साहस दिखाया और अब अपने पट्टे की भूमि पर कब्जा लेने को तैयार है। प्रशासन द्वारा समस्त कृषि भूमि को भी अतिक्रमण मुक्त कर दिया गया है। आरोपी द्वारा ग्राम के ही एक व्यक्ति की भूमि पर कब्जा करके बिना अनुमति के लगभग 4000 वर्गफीट क्षेत्र में पोल्ट्री फार्म भी बना लिया था, जिसकी जमीन की कीमत 20 लाख रूपये तथा 10 लाख रूपये का निर्माण कार्य किया गया था, जिसे भी आज की प्रशासनिक कार्यवाही के दौरान तोड़ दिया गया। तोड़े गए अवैध भवन और अवैध पोल्ट्री फार्म की कीमत लगभग 67 लाख रुपये है। आरोपी सुरेश खुद को भीम आर्मी का सदस्य बताकर लोगों को धमकाता था और एट्रोसिटी एक्ट का दुरुपयोग भी करता था। आरोपी पुलिस प्रशासन पर भी पूर्व में 3 बार हमला कर चुका है। इसके द्वारा कच्ची शराब बनाने और बेचने का अवैध व्यापार भी किया जाता था।

प्रशासन की इस बड़ी कार्यवाही से ग्राम और आसपास के क्षेत्र के लोगों तथा पट्टाधारी गरीब वर्ग में हर्ष व्याप्त है। इस कार्यवाही को श्री सत्येन्द्र प्रसाद सिंह (एस.डी.एम. शुजालपुर) और श्री संदीप मालवीय (एस.डी.ओ.पी.) के नेतृत्व में तहसीलदार पोलायकलॉ, थाना प्रभारी अ.बड़ोदिया, सीईओ जनपद पंचायत शुजालपुर और पुलिस प्रशासन के संयुक्त अमले द्वारा अंजाम दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*