Sat 31 10 2020
Home / Shajapur News / अनुसूचित जनजाति बाहुल्य गांवों को विवाद मुक्त बनाने का प्रयास करें-कलेक्टर
अनुसूचित जनजाति बाहुल्य गांवों को विवाद मुक्त बनाने का प्रयास करें-कलेक्टर

अनुसूचित जनजाति बाहुल्य गांवों को विवाद मुक्त बनाने का प्रयास करें-कलेक्टर

अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण समिति की बैठक संपन्न
शाजापुर। अनुसूचित जनजाति बाहुल्य गांवों को विवाद मुक्त बनाने का प्रयास करें। यह बात कलेक्टर दिनेश जैन ने मंगलवार को संपन्न हुई अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण समिति की बैठक में कही। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव आदि मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर जैन ने कहा कि जिले में अनुसूचित जनजाति बाहुल्य ग्रामों की संख्या अत्यंत कम है। इन ग्रामों को विवाद मुक्त किया जा सकता है। इन ग्रामों में अधिकारी जाकर ग्राम के प्रतिष्ठित लोगों के साथ बैठक कर उनसे आपसी विवाद खत्म करने के लिए अनुरोध करें और आपसी सामन्जस्य के साथ रहने के लिए प्रेरित करें। साथ ही ऐसे गांव जहां हमेशा लड़ाई झगड़े होते हैं उनमें भी जाकर लोगों को समझाएं और सामन्यजस्य के साथ रहने की प्रेरणा दें। इस मौके पर 01 जनवरी 2020 से 30 सितम्बर 2020 तक के राहत प्रकरणों की समीक्षा की गई। जिला संयोजक ने बताया कि जिले में अनुसूचित जाति से संबंधित कुल 126 प्रकरण हैं, जिसमें 119 शाजापुर अजाक थाने से प्राप्त हैं एवं 07 प्रकरण अन्य जिलों से प्राप्त हैं। इनमें से 105 प्रकरणों में राहत राशि 123.50 लाख रुपए स्वीकृत की गई है। इसी तरह जिले से 15 प्रकरण अन्य जिलों को भेजे गए हैं। अनुसूचित जनजाति के कुल 10 प्रकरणों में से 8 प्रकरणों में 6 लाख 75 हजार रुपए की राहत राशि स्वीकृत हुई है। दो प्रकरण अन्य जिलों को भेजे गए हैं। इस मौके पर प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा भी की गई। समीक्षा में सजा का प्रतिशत कम होने पर कलेक्टर ने इसके कारण की जानकारी ली।
००००००००००००००००००
रोजगार कैम्प का आयोजन
शाजापुर। मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जनपद पंचायत कालापीपल द्वारा गत दिवस आयोजित रोजगार कैम्प में मारूति सुजूकी मोटर्स कंपनी गुजरात एवं नव भारत फर्टिलाईजर लि. कंपनी के द्वारा कुल 19 बेरोजगार युवाओं का चयन किया गया। रोजगार कैम्प में क्षैत्र के 75 ग्रामीण बेरोजगार युवाओं के द्वारा पंजीयन किया गया। कार्यक्रम में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिद्धगोपाल वर्मा, जिला प्रबंधक बलवंत शितौले की मौजूदगी में मार्गदर्शन दिया गया।
००००००००००००००००००
जिले में 8 कोरोना पाजीटिव मरीज मिले
शाजापुर। जिले में 8 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार 13 अक्टूबर 2020 की स्थिति में जिले में कुल 1056 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। जिले में अब तक 23089 सेम्पल लिए गए हैं, जिनमें से 22731 सेम्पल के परिणाम प्राप्त हुए। उक्त रिपोर्ट में से मंगलवार को 395 सेम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिसमें 08 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी तरह कुल पॉजिटिव मरीजों में से 936 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है। साथ ही जिले में अब कुल 103 मरीज उपचाररत हैं जिनमें से 79 जिले में तथा 24 मरीज जिले से बाहर उपचार ले रहे हैं। जिले में अब तक कुल 17 मरीजों की मृत्यु हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*